ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी पूरी, 352 स्थानों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति
By Deshwani | Publish Date: 11/11/2018 9:05:31 PM
छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी पूरी, 352 स्थानों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति

 

दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर।


 लोक आस्था के महान पर्व छठ को शांतिपूर्ण एवं हर्षोल्लास के वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी स्तरों पर तैयारी पूरी कर ली गयी है। प्रमुख छठ घाटों सहित चिन्हित 352 स्थानों पर 12 नवंबर को खरना के दिन से छठ समाप्ति तक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

 

भीड़-भाड़ वाले इलाके में सादी वर्दी में भी पुलिस बल-


भीड़-भाड़ वाले इलाके में सादी वर्दी में भी पुलिस बल तैनात रहेंगे। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक ने सभी तैनात मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पूरी सजगता से ड्यूटी करें एवं छठ व्रती एवं श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखें।

 


यातायात को सुचारू बनाने का निर्देश-


यातायात थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि महत्वपूर्ण छठ घाटों की तरफ जाने वाले मार्ग पर यातायात के सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे तथा स्वयं भी भ्रमण रहकर स्थिति पर नजर रखेंगे। अन्य थानाध्यक्ष को भी अपने अपने क्षेत्र में यातायात की सुगम एवं सुचारु व्यवस्था बनाए रखने को कहा गया है।

 


प्रमुख छठ घाटों पर रहीगी मेडिकल टीम व एम्बुलेंस तैनात

 प्रमुख छठ घाटों पर मेडिकल टीम एवं एंबुलेंस को तैनात रखने के लिए सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं। उन्हें चिकित्सा केंद्रों को भी अलर्ट पर रखने को कहा गया है। छठ घाटों पर गोताखोर भी तैनात रहेंगे। छठ व्रतियों एवं आम जनों से अनुरोध किया गया है कि छठ घाटों पर अफवाह न फैलाएं एवं उस पर विश्वास न करें। छठ घाटों में जहां-जहां बैरिकेटिंग बने हुए हैं। वहां बैरिकेटिंग को पार न करें और गहरे पानी में न जाए। छठ घाटों पर या पूजा क्षेत्र में कहीं भी आतिशबाजी न करें तथा घाटों पर गंदगी न फैलाएं।

नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या जारी-

12 नवंबर से 14 नवंबर छठ पूजा की समाप्ति जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06272 240 600 पर आवश्यक सूचना दी जा सकती है।

इसके अलावे गंगा सागर पोखर छठ घाट, हराही पोखर छठ घाट तथा किला घाट पुल नदी छठ घाट पर भी। सहायक नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेंगे। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त एवं अन्य नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि छठ घाटों पर साफ-सफाई, रोशनी एवं अन्य जरूरी सुविधाओं में कोई कमी न होने दें। सोमवार को जिलाधिकारी सभी प्रमुख छठ घाटों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लेंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS