ब्रेकिंग न्यूज़
मेहसी के 150 हेक्टेयर लीची बगान में स्टिंगबग के नियंत्रण के लिए डीएम ने 17 लाख रुपए राशि की मांग कृषि विभाग पटना से मांग कीबेतिया- संतघाट स्थित राधिका ज्योति गैस एजेंसी में भीषण अगलगी, 14 डिलीवरी वाहन व 400 गैस सिलेंडर जले, कोई हताहत नहींमोतिहारी के तुरकौलिया में भूमि विवाद में युवक की हत्यामोतिहारी के ढाका थाने के दारोगा की तस्वीर वायरल, युवती को अपनी सर्विस पिस्टल देकर खिंचवाई फोटो, हुए निलंबितथानाध्यक्ष की हत्या के पूर्व मौके से फरार सर्किल इंस्पेक्टर मनीष कुमार सहित सात पुलिसकर्मियों को पूर्णिया प्रक्षेत्र के महानिरीक्षक ने किया निलंबितरक्सौल में अग्निशामक विभाग के कर्मियों को आग बुझाने का दिया गया प्रशिक्षणमधुबनी नरसंहार से आक्रोशित श्री राजपूत करणी सेना ने निकाला आक्रोश यात्राबीरगंज: अर्थ मंत्री से मिल उद्योग वाणिज्य संघ ने व्यावसायिक समस्याओं से कराया अवगत
बिज़नेस
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नजर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री पर
By Deshwani | Publish Date: 23/1/2021 8:42:40 PM
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नजर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री पर

दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नजर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री पर है. ऑटो और एयरोस्पेस इंडस्ट्री में धूम मचा चुके टेस्ला के मालिक ने स्टारलिंक के जरिये अब इंटरनेट कारोबार में उतरने की योजना बनाई है. एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशनने स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस के लिए 1000 से भी अधिक सेटेलाइट लांच किये हैं. मस्क की कंपनी अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में नए ग्राहकों के साथ कारोबार करने में जुटी है.



स्पेसएक्स ने निवेशकों से कहा है कि स्टारलिंक की नजर इन-फ्लाइट इंटरनेट, मैरिटाइम सर्विसेज, भारत और चीन में इंटरनेट की बढ़ती मांग और ग्रामीण ग्राहकों पर है. इंटरनेट का यह पूरा बाजार एक लाख करोड़ डॉलर से अधिक का है.स्पेस एक्स अपने फाल्कन 9 रॉकेट से स्टारलिंक सेटेलाइट लॉन्च करने में जुटी है. एक बार में 60 सेटेलाइट तक लांच किये गए हैं. 17वां स्टारलिंक लॉन्च 20 जनवरी 2021 को हुआ था. ऑर्बिट में कंपनी के 960 सेटेलाइट एक्टिव हैं. इनकी मदद से अब स्पेसएक्स नॉर्थ अमेरिका और ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर इंटरनेट सेवा शुरू करने की तैयारी में जुटी है. इस बारे में पूछे जाने पर स्पेसएक्स ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.



स्टारलिंक अगर भारत में कारोबार शुरू करती है तो यहां उसे मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो से कड़ा मुकाबला करना होगा. जियो आजकल 5जी लॉन्च करने की तैयारी में है. बैंक ऑफ अमेरिका ग्लोबल रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार जियो 4जी रोलआउट भारत के इंटरनेट क्षेत्र के लिए गेम चेंजर साबित हुआ है.





इसने किफायती दामों पर यूजर को इंटरनेट मुहैया कराने में मदद की है जिससे बड़े पैमाने पर डेटा उपयोग को बढ़ावा मिला है. भारत में अब करीब 65 करोड़ इंटरनेट यूजर हैं जो औसतन 12 GB डेटा प्रतिमाह इस्तेमाल करते हैं. जियो ने सस्ती कीमतों पर डेटा और अन्य सेवा देकर बाजार के आकार को बढ़ाया है. एयरोस्पेस और डिफेंस इंडस्ट्रीज पर नजर रखने वाली कंपनी अल्वारेज एंड मार्शल के एमडी लूगी पेलुसो ने कहा कि लोग स्टारलिंक की सेवा से खुश हैं. स्टारलिंक लोगों को सस्ते में सेवा दे रही है. स्पेसएक्स ने अपने समाधान की व्यावहारिकता साबित की है.


पिछले साल स्पेसएक्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गाव्नी शॉटवेल ने कहा कि स्टारलिंक ऐसा बिजनस है जिसे पब्लिक किया जा सकता है. पिछले साल टेस्ला इंक को शेयर बाजार ने हाथोंहाथ लिया था और कंपनी के शेयरों में उछाल की बदौलत मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS