ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नजर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री पर
By Deshwani | Publish Date: 23/1/2021 8:42:40 PM
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नजर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री पर

दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नजर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री पर है. ऑटो और एयरोस्पेस इंडस्ट्री में धूम मचा चुके टेस्ला के मालिक ने स्टारलिंक के जरिये अब इंटरनेट कारोबार में उतरने की योजना बनाई है. एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशनने स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस के लिए 1000 से भी अधिक सेटेलाइट लांच किये हैं. मस्क की कंपनी अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में नए ग्राहकों के साथ कारोबार करने में जुटी है.



स्पेसएक्स ने निवेशकों से कहा है कि स्टारलिंक की नजर इन-फ्लाइट इंटरनेट, मैरिटाइम सर्विसेज, भारत और चीन में इंटरनेट की बढ़ती मांग और ग्रामीण ग्राहकों पर है. इंटरनेट का यह पूरा बाजार एक लाख करोड़ डॉलर से अधिक का है.स्पेस एक्स अपने फाल्कन 9 रॉकेट से स्टारलिंक सेटेलाइट लॉन्च करने में जुटी है. एक बार में 60 सेटेलाइट तक लांच किये गए हैं. 17वां स्टारलिंक लॉन्च 20 जनवरी 2021 को हुआ था. ऑर्बिट में कंपनी के 960 सेटेलाइट एक्टिव हैं. इनकी मदद से अब स्पेसएक्स नॉर्थ अमेरिका और ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर इंटरनेट सेवा शुरू करने की तैयारी में जुटी है. इस बारे में पूछे जाने पर स्पेसएक्स ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.



स्टारलिंक अगर भारत में कारोबार शुरू करती है तो यहां उसे मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो से कड़ा मुकाबला करना होगा. जियो आजकल 5जी लॉन्च करने की तैयारी में है. बैंक ऑफ अमेरिका ग्लोबल रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार जियो 4जी रोलआउट भारत के इंटरनेट क्षेत्र के लिए गेम चेंजर साबित हुआ है.





इसने किफायती दामों पर यूजर को इंटरनेट मुहैया कराने में मदद की है जिससे बड़े पैमाने पर डेटा उपयोग को बढ़ावा मिला है. भारत में अब करीब 65 करोड़ इंटरनेट यूजर हैं जो औसतन 12 GB डेटा प्रतिमाह इस्तेमाल करते हैं. जियो ने सस्ती कीमतों पर डेटा और अन्य सेवा देकर बाजार के आकार को बढ़ाया है. एयरोस्पेस और डिफेंस इंडस्ट्रीज पर नजर रखने वाली कंपनी अल्वारेज एंड मार्शल के एमडी लूगी पेलुसो ने कहा कि लोग स्टारलिंक की सेवा से खुश हैं. स्टारलिंक लोगों को सस्ते में सेवा दे रही है. स्पेसएक्स ने अपने समाधान की व्यावहारिकता साबित की है.


पिछले साल स्पेसएक्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गाव्नी शॉटवेल ने कहा कि स्टारलिंक ऐसा बिजनस है जिसे पब्लिक किया जा सकता है. पिछले साल टेस्ला इंक को शेयर बाजार ने हाथोंहाथ लिया था और कंपनी के शेयरों में उछाल की बदौलत मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS