ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
शेयर बाजार में जबर्दस्त तेजी, पहली बार सेंसेक्स 46,000 अंक के पार बंद
By Deshwani | Publish Date: 9/12/2020 7:06:58 PM
शेयर बाजार में जबर्दस्त तेजी, पहली बार सेंसेक्स 46,000 अंक के पार बंद

नई दिल्ली : शेयर बाजार में बुधवार जबर्दस्त तेजी रही. बाजार पूरी तरह तेजड़ियों की गिरफ्त में है. फार्मा और आईटी शेयरों में अच्छी खरीदारी से बाजार के प्रमुख सूचकांक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. पहली बार सेंसेक्स 46,000 अंक के पार बंद हुआ. इंग्लैंड में कोरोना वैक्सीन लोगों को लगनी शुरू हो गई है. अमेरिका में भी जल्द लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. बाकी देशों में भी टीकाकरण की तैयारियां जोरो पर है. इससे बाजार का सेंटीमेंट बेहतर हुआ है. पिछले हफ्ते शुक्रवार को सेंसेक्स पहली बार 45,000 अंक के पार बंद हुआ था. इस तरह सेंसेक्स ने सिर्फ तीन कारोबारी सत्र में 45000 से 46,000 अंक का सफर कर लिया. शेयर बाजार में ऐसी तेजी शायद ही कभी पहले देखने को मिली है. इस तेजी की बदौलत शेयरों की कीमतें आसमान में पहुंच गई हैं.





30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 495 अंक यानी 1.09 फीसदी चढ़कर 46,104 पर बंद हुआ. पहली बार सेंसेक्स 46,000 से ऊपर बंद हुआ है. एनएसई का निफ्टी 50 भी 136 अंक यानी 1.02 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार के अंत में 13,529 पर रहा. यह निफ्टी का भी उच्चतम स्तर है. एनएसई के सभी सेक्टर के सूचकांक हरे निशान में बंद हए. मीडिया इंडेक्स में सबसे ज्यादा 3.77 फीसदी की तेजी आई.रिलायंस सिक्योरिटीज के स्ट्रेटेजी हेड विनोद मोदी ने कहा कि विदेशी स्टॉक एक्सचेंज से मिले मजबूत संकेतों का असर घरेलू बाजार पर दिखा. इस वजह से बुधवार सुबह में घरेलू बाजार अच्छी तेजी के साथ खुले. उन्होंने कहा, "बाजार की तेजी में विदेशी फंड़ों की लगातार खरीदारी का बड़ा हाथ है. इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कंपनियों की कमाई में अच्छी वृद्धि की उम्मीद है. उधर, कई सेक्टर में आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ रही हैं."




स्टॉक एक्सचेंज के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को विदेशी निवेशकों ने घरेलू बाजार में शुद्ध रूप से 2,909.60 करोड़ रुपये की खरीदारी की. दिसंबर के पहले चार कारोबारी सत्रों में विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में 17,818 करोड़ रुपये का निवेश किया है. नवंबर में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में 62,951 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इससे बाजार में जबर्दस्त तेजी दिख रही है.



चढ़ने वाले शेयरों में कोटक महिंद्रा बैंक अव्वल रहा. इसका शेयर 2.18 फीसदी चढ़ा. आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट्स, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड के शेयरों में 2 से 1.39 फीसदी तक की तेजी आई. गिरने वाले शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, मारुति, टाइटन कंपनी, बजाज ऑटो, एसबीआई, एचडीएसी और भारती एयरटेल के शेयर शामिल रहे. सेंसेक्स में शामिल 30 में से 20 शेयरों में तेजी दिखी.
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS