40 करोड़ टेलीकॉम ग्राहकों का आंकड़ा पार करने वाली देश की पहली कंपनी बनी रिलायंस जियो
नई दिल्ली। रिलायंस जियो देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने 40 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार कर लिया है। यह जानकारी टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा जारी आंकड़ों से सामने आई है। बता दें कि रिलांयस जियो ने जुलाई में 35 लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़े थे। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, देश में जुलाई महीने में टेलिकॉम सब्सक्राइबर बेस बढ़ कर 116.4 करोड़ हो गया, जो जून में 116 करोड़ था।
ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो की इस वक्त देश के मोबाइल मार्केट में 35.03 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके 40,08,03,819 सब्सक्राइबर्स हैं। भारती एयरटेल ने जुलाई में 32.6 लाख और बीएसएनल (BSNL) ने 3.88 लाख ग्राहक जोड़े हैं। वहीं, वोडाफोन आइडिया (Vi) से 37 लाख ग्राहक हट गए। एमटीएनएल (MTNL) से भी जुलाई में 5,457 ग्राहकों ने नाता तोड़ लिया।
टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) की मंथली सब्सक्राइबर्स रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में जुलाई में मोबाइल फोन कनेक्शन बढ़कर 114.4 करोड़ हो गए। जून में इनकी संख्या 114 करोड़ थी। इस दौरान शहरी कनेक्शन की संख्या 61.9 करोड़ और ग्रामीण कनेक्शन की संख्या 52.1 करोड़ रही।
मोबाइल ग्राहकों के मामलों में दूसरे नंबर की भारती एयरटेल भी जुलाई में कई माह बाद नये ग्राहक जोड़ने में कामयाब रही। कंपनी 32 लाख 60 हजार 536 नये उपभोक्ताओं के साथ 31 करोड़ 99 लाख 32 हजार 20 ग्राहक वाली कंपनी बन गई। भारती एयरटेल का बाजार हिस्सा 27.96 प्रतिशत है।
वोडा आइडिया के ग्राहकों के टूटने का सिलसिला जुलाई में भी जारी रहा और कंपनी ने 37 लाख 26 हजार 121 उपभोक्ता खो दिये। कंपनी 30 करोड़ 13 लाख 77 हजार 755 ग्राहक और 26.34 प्रतिशत हिस्से के साथ तीसरे स्थान पर है। सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने तीन लाख 88 हजार 313 ग्राहक बनाए और 11 करोड़ 86 लाख पांच हजार 117 उपभोक्ता और 10.37 प्रतिशत बाजार हिस्से के साथ अपने चौथे स्थान पर काबिज रही।