ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार को दी सौगात, 541 करोड़ की लागत वाली सात परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया
By Deshwani | Publish Date: 15/9/2020 6:10:36 PM
प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार को दी सौगात, 541 करोड़ की लागत वाली सात परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया

नई दिल्ली/पटना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जब शासन पर स्वार्थ नीति हावी हो जाती है और वोट बैंक का तंत्र सिस्टम को दबाने लगता है तो सबसे ज्यादा असर समाज के उस वर्ग पर पडता है जो प्रताड़ित, वंचित और शोषित है। प्रधानमंत्री ने उक्त बातें  आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार में ‘नमामि गंगे’ और अमृत योजना के अंतर्गत शहरी विकास से जुड़ी 541 करोड़ रुपये की लागत वाली सात परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के दौरान  कही।  

 

परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास करने के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शहरी गरीबों, शहरों में रहनेवाले मध्यम वर्ग के लोगों का जीवन आसान बनानेवाली आज शुरू हुई नई परियोजनाओं के लिए आपको बहुत-बहुत बधाई देता हूं।   उन्होंने कहा कि आज जिन चार योजनाओं का उद्धाटन हो रहा है, उसमें पटना शहर के बेउर और करमलीचक में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा अमृत योजना के तहत सीवान और छपरा में पानी से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल है।  

 

प्रधानमंत्री ने पटना नगर निगम में बेऊर और कर्मलीचक में नमामि गंगे के तहत निर्मित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया।  इसके अलावा सीवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम में कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (एएमआरयूटी) के तहत निर्मित जलापूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इन दोनों परियोजनाओं से स्थानीय निवासियों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल प्राप्त करने में मदद मिलेगी। साथ ही इसी योजना के तहत मुंगेर जलापूर्ति योजना का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने किया।  इस योजना से मुंगेर नगर निगम के लोगों को पाइपलाइनों के जरिये शुद्ध पानी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।  इसके अलावा जमालपुर नगर परिषद में एएमआरयूटी के तहत जमालपुर जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया गया। 

 

इसके अलावा मुंगेर और जमालपुर में पानी की कमी को दूर करनेवाली जलापूर्ति परियोजनाओं और मुजफ्फरपुर में नमामि गंगे के तहर रिवर फ्रंट डेवलेपमेंट स्कीम का भी आज शिलान्यास किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण के काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है। बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देनेवाले लाखों इंजीनियर देता है। बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन की पर्याय रही है।

 

इस दौरान प्रधानमंत्री ने बालिका शिक्षा, स्थानीय निकायों में समाज के वंचित तबकों को प्रतिनिधित्व और विकास समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ भी की। किसी का भी नाम लिये बिना प्रधानमंत्री ने राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों की आलोचना करते हुए कहा कि बिहार में एक समय कद्दावर और दूरद्रष्टा नेता हुआ करते थे, लेकिन एक समय आया जब शासन से ध्यान भटक गया।  मोदी ने कहा कि शासन की जगह निजी हितों ने ले ली और वोट बैंक की राजनीति ने व्यवस्था को दबा दिया। उन्होंने यह बात 15 वर्षों के लालू प्रसाद की पार्टी राजद के शासन और उससे पहले की कांग्रेस सरकारों के संदर्भ में कही।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र आधारभूत संरचनाओं के निर्माण और विकास कार्यों के संबंध में राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में 57 लाख से ज्यादा परिवारों को पानी के कनेक्शन से जोड़ा गया है और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान ने इसमें बहुत बडी भूमिका निभाई है । मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से हजारों श्रमिक दूसरे राज्यों से बिहार लौटे। उन लोगों ने यह काम किया । उन्होंने कहा, ‘‘जल जीवन मिशन की यह तेजी बिहार के मेरे परिश्रमी इन साथियों को ही समर्पित है ।’’

 

मोदी ने कहा कि पूरे बिहार में अमृत योजना के तहत लगभग 12 लाख परिवारों को शुद्ध पानी के कनेक्शन से जोड़ने का लक्ष्य है । इसमें से करीब 6 लाख परिवारों तक यह सुविधा पहुंच चुकी है । बाकी परिवारों को भी बहुत जल्द स्वच्छ जल की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।  मोदी ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, वह इसी संकल्प का हिस्सा है । साल 2014 के बाद से एक प्रकार से बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी योजनाओं का करीब-करीब पूरा नियंत्रण ग्राम पंचायत या स्थानीय निकायों को दे दिया गया है। अब योजनाओं की प्लानिंग से लेकर अमल और उनकी देखरेख स्थानीय निकाय स्थानीय जरूरतों के हिसाब से कर पा रहे हैं । यही कारण है कि अब केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवरेज जैसी मूलभूत सुविधाओं के ढांचे में निरंतर सुधार हो रहा है । 

 

उन्होंने कहा कि मिशन अमृत और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते चार पांच सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। आने वाले वर्षों में बिहार देश के उन राज्यों में होगा जहां हर घर में पाइप से पानी पहुंचने लगेगा। यह बिहार के लिये बहुत बड़ी उपलब्धि और प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाली बात होगी। इस बडे लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कोरोना के इस संकटकाल में बिहार के लोगों ने निरंतर काम किया है । गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा चुनाव इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS