ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
अब पटरियों पर 180 किमी. की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने तैयार किया इंजन
By Deshwani | Publish Date: 13/8/2019 5:22:42 PM
अब पटरियों पर 180 किमी. की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने तैयार किया इंजन

कोलकाता। 'मेक इन इंडिया' की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए रेलवे ने स्वदेशी तकनीक से पश्चिम बंगाल के चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में उच्च गति संपन्न इंजन का निर्माण किया है। यह 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने में सक्षम है। इसका ट्रायल रन हो चुका है। मंगलवार को रेलवे ने इसका वीडियो जारी है। 

 
इसमें देखा जा सकता है कि स्वदेशी तकनीक से निर्मित यह इंजन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार को चंद सेकेंड में ही हासिल करने में सक्षम है। बताया गया है कि इसे जल्द ही रेलवे के बेड़े शामिल किया जाएगा। 
 
उल्लेखनीय है कि मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में न केवल इंजन बल्कि डिब्बे और अन्य पार्ट्स बनाने शुरू किए हैं। इस इंजन बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। अब तक 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की बुलेट ट्रेन का ट्रायल रन हुआ है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS