ब्रेकिंग न्यूज़
नफरत को खत्म करने, संविधान को बचाने, एन आर सी, सी ए ए जैसे काले कानून के खिलाफ भारत के गंगा-जमुनी तहजीब का नमूना है शाहीन बाग: पप्पू यादवधार्मिक कार्यक्रम में जा रहे हजारों भारतीयों को नेपाल ने करोना वायरस की आशंका से गुरुवार की रात्रि रोका, वार्ता के बाद आज मिली एन्ट्रीपुलवामा हमले के शहीदों को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलिआगर- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर मोतिहारी की बस की भीषण दुर्घटना में मृतकों के नाम फिरोजाबाद प्रशासन ने मोतिहारी एसपी को पत्र लिखकर दिएरक्सौल में लुधियाना की नाबालिक लड़की को प्रेम जाल में फंसा कर विवाह करने के आरोप में एक युवक गिरफ्तारऔरंगाबाद में 9वी की छात्रा की हत्या, छात्रा का शव उसके ही क्लास रूम में मिलाभारत को हराकर पहली बार बांग्लादेश ने अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप जीतापटना के गांधी मैदान से सटे इलाके में ब्लास्ट होने से करीब आधा दर्जन लोग घायल
बिज़नेस
एसबीआई के बाद इन तीन बैंकों ने घटाई ब्‍याज दरें, होम और ऑटो लोन हुआ सस्‍ता
By Deshwani | Publish Date: 9/8/2019 12:23:33 PM
एसबीआई के बाद इन तीन बैंकों ने घटाई ब्‍याज दरें, होम और ऑटो लोन हुआ सस्‍ता

नई दिल्‍ली। अगर आप होम या ऑटो लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। रिजर्व बैंक के रेपो रेट कट का असर दिखने लगा है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद तीन और बैंकों ने लोन पर ब्‍याज दर में कटौती की है। दरअसल इस कटौती के बाद नए लोन के अलावा पुराने लोन की ईएमआई भी सस्‍ती हो जाएगी। 

 
देश के जिन तीन बैंक ने लोन सस्‍ते किए हैं उनमें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स(ओबीसी), बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के इन बैंकों ने विभिन्‍न अवधि के लोन पर ब्‍जाज दर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ बेस्ट लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी से लेकर 0.15 फीसदी तक की कटौती की है। 
 
आईडीबीआई बैंक ने एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर को 0.10 फीसदी की कटौती करके 8.95 फीसदी कर दिया है। वहीं, तीन माह से तीन साल के लिए ब्याज दरों में 0.05 से 0.15 फीसदी की कटौती की गई है। हालांकि, एक दिन और एक महीने की अवधि के कर्ज पर दरें अपरिवर्तित रखी गई है। बैंक द्वारा की गई कटौती के बाद ये नई दरें 12 अगस्त से लागू होंगी।
 
इसी तरह ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने अलग-अलग अवधी के कर्ज पर एमसीएलआर में 0.10 फीसदी तक की कटौती की है। एक साल के लोन की एमसीएलआर 0.10 फीसदी घटकर अब 8.55 फीसदी पर आ गई है। बैंक की नई दरें 10 अगस्त से प्रभावी होंगी। वहीं, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र की एमसीएलआर में कटौती के बाद एक साल की लोन पर ब्‍याज दर 8.50 फीसदी हो गई है।
 
आरबीआई के रेट कट के फैसले के तुरंत बाद एसबीआई ने 0.15 फीसदी की कटौती की थी। स्‍टेट बैंक की एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.25 फीसदी हो गई है। दरअसल आरबीआई ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा के बाद रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती के बाद रेपो रेट 5.75 फीसदी से घटकर 5.40 फीसदी हो गया है। 
 
उल्लेखनीय है कि इन बैंकों ने भी रेपो रेट में कटौती के बाद ही एमसीएलआर में कटौती की है। दरअसल एमसीएलआर एक साल का मानक दर होता है। इसी के अंतगर्त बैंक ऑटो, पर्सनल और होम लोन के लिए ब्याज दरें निर्धारित की जाती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS