ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
भारती एयरटेल को पछाड़कर रिलायंस जियो बनीं देश की नंबर दो टेलीकॉम कंपनी
By Deshwani | Publish Date: 19/7/2019 4:44:38 PM
भारती एयरटेल को पछाड़कर रिलायंस जियो बनीं देश की नंबर दो टेलीकॉम कंपनी

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने ग्राहक के आधार पर अपनी प्रतिद्वंद्वी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल को बहुत पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मई, 2019 में रिलायंस जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। ट्राई द्वारा जारी की गई टेलीकॉम मंथली सब्समक्राइर्ब्सप रिपोर्ट के अनुसार मई, 2019 में रिलायंस जियो के ग्राहकों का आंकड़ा 32 करोड़ को पार कर लिया है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक मई में रिलायंस जियो के पास 32.29 करोड़ ग्राहक थे, जबिक अप्रैल में कंपनी के पास कुल 31.48 करोड़ ग्राहक थे। 

 
भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या मई, 2019 में 15 लाख घटकर 32.03 करोड़ रह गई है। अप्रैल में कंपनी के पास 32.18 करोड़ ग्राहक थे। हालांकि, वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या भी मई में घटी है। इसके बावजूद ये देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है। अप्रैल में वोडाफोन-आइडिया के कुल ग्राहकों की संख्यां 39,32 करोड़ ग्राहक थे, जो मई में घटकर 38,75 करोड़ रह गई है। मई में वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों की संख्या 56,97 लाख घटी है।
 
देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी  बीएसएनएल ही ऐसी अकेली दूरसंचार कंपनी है,  जिसके मई माह में ग्राहक बढ़े हैं। मई महीने में बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्यान बढ़कर 11,58,95,287 हो गई, जो अप्रैल में 11,58,93,163 थी। बता दें कि मई में बीएसएनएल ने कुल 2125 नए ग्राहक अपने नेटवर्क में जोड़े हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS