ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी में डंपर के नीचे काम कर रहे मिस्त्री व बगल में खड़े चालक को ट्रक ने कुचला, दो की मौत, तीन घायलग्रामीणों की सजगता से पचरुखिया चौक पर लगे एटीएम को चुराने में असफल रहे लूटेरेसीमा चौकी रक्सौल एवं एकीकृत जांच चौकी में 70वें बैच के कस्टम अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षणभाई ने पेश की मिसाल, रक्तदान कर बहन एंजल को दिया जन्मदिन का उपहारलोहिया की पुण्यतिथि: लोस चुनाव में हार के बाद पहली बार एक साथ दिखे महागठबंधन के सभी नेताप्रधानमंत्री मोदी ने महाबलीपुरम के समुद्र तट पर की साफ सफाई, दुनिया को दिया स्वच्छता का पैगाममोदी-शी शिखर वार्ता: कारोबार, निवेश, सेवा क्षेत्र में एक ‘तंत्र' स्थापित करने पर बनी सहमतिसंतकबीरनगर: घाघरा नदी में नाव पलटने से 18 लोग डूबे, चार लापता
बिज़नेस
एटीएम की सुरक्षा को लेकर आरबीआई सख्‍त, बैंकों को जारी किए नए निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2019 12:06:02 PM
एटीएम की सुरक्षा को लेकर आरबीआई सख्‍त, बैंकों को जारी किए नए निर्देश

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एटीएम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बैंकों को नए निर्देश दिए हैं। बैंकों को जारी निर्देश में आरबीआई ने कहा है कि सितंबर के अंत तक सभी एटीएम दीवार, जमीन या खंभे से जुड़े होने चाहिए। वहीं बेहद ही सुरक्षित परिसरों मसलन हवाईअड्डों में लगे एटीएम को इन निर्देशों से छूट होगी।

 
 
रिजर्व बैंक ने 2016 में सुरक्षा के सभी पहलुओं की समीक्षा के लिए नकदी की आवाजाही पर समिति (सीसीएम) गठित की थी। समिति की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय बैंक ने यह निर्देश जारी किए। इनके पीछे मकसद एटीएम परिचालन के जोखिम को कम करना और सुरक्षा बढ़ाना है।
 
 
आरबीआई ने सुरक्षा उपायों के अंतगर्त यह तय किया है कि नकदी डालने के लिए अब एटीएम का परिचालन सिर्फ डिजिटल वन टाइम कॉम्बिनेशन (ओटीसी) लॉक के जरिए होगा। इसके अलावा बैंकों को जारी निर्देश में कहा गया है कि 30 सितंबर, 2019 तक सभी एटीएम को किसी ढांचे यानी दीवार, जमीन या खंभे से जुड़ा होना जरूरी है। हालांकि उच्च सुरक्षा वाले परिसरों में इसकी जरूरत नहीं होगी।
 
रिजर्व बैंक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि वह एटीएम के लिए वृहद ई-निगरानी प्रणाली पर भी विचार करें ताकि समय पर किसी संकट के बारे में चेतावनी मिल सके। आरबीआई ने कहा है कि यदि बैंक इन निर्देशों का तय समयसीमा में अनुपालन नहीं करेंगे तो उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है।
 
एक अन्‍य अहम फैसले में आरबीआई ने एटीएम में कैश की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने की पहल की है। इसमें अब एटीएम तीन घंटे से ज्यादा कैशलेस नहीं रह पाएंगे। बैंकों को इस संबंध में निर्देश  भी जारी किए गए हैं। एटीएम में कैश नहीं होने की स्थिति में बैंकों पर जुर्माना लगेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS