ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
एटीएम की सुरक्षा को लेकर आरबीआई सख्‍त, बैंकों को जारी किए नए निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2019 12:06:02 PM
एटीएम की सुरक्षा को लेकर आरबीआई सख्‍त, बैंकों को जारी किए नए निर्देश

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एटीएम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बैंकों को नए निर्देश दिए हैं। बैंकों को जारी निर्देश में आरबीआई ने कहा है कि सितंबर के अंत तक सभी एटीएम दीवार, जमीन या खंभे से जुड़े होने चाहिए। वहीं बेहद ही सुरक्षित परिसरों मसलन हवाईअड्डों में लगे एटीएम को इन निर्देशों से छूट होगी।

 
 
रिजर्व बैंक ने 2016 में सुरक्षा के सभी पहलुओं की समीक्षा के लिए नकदी की आवाजाही पर समिति (सीसीएम) गठित की थी। समिति की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय बैंक ने यह निर्देश जारी किए। इनके पीछे मकसद एटीएम परिचालन के जोखिम को कम करना और सुरक्षा बढ़ाना है।
 
 
आरबीआई ने सुरक्षा उपायों के अंतगर्त यह तय किया है कि नकदी डालने के लिए अब एटीएम का परिचालन सिर्फ डिजिटल वन टाइम कॉम्बिनेशन (ओटीसी) लॉक के जरिए होगा। इसके अलावा बैंकों को जारी निर्देश में कहा गया है कि 30 सितंबर, 2019 तक सभी एटीएम को किसी ढांचे यानी दीवार, जमीन या खंभे से जुड़ा होना जरूरी है। हालांकि उच्च सुरक्षा वाले परिसरों में इसकी जरूरत नहीं होगी।
 
रिजर्व बैंक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि वह एटीएम के लिए वृहद ई-निगरानी प्रणाली पर भी विचार करें ताकि समय पर किसी संकट के बारे में चेतावनी मिल सके। आरबीआई ने कहा है कि यदि बैंक इन निर्देशों का तय समयसीमा में अनुपालन नहीं करेंगे तो उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है।
 
एक अन्‍य अहम फैसले में आरबीआई ने एटीएम में कैश की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने की पहल की है। इसमें अब एटीएम तीन घंटे से ज्यादा कैशलेस नहीं रह पाएंगे। बैंकों को इस संबंध में निर्देश  भी जारी किए गए हैं। एटीएम में कैश नहीं होने की स्थिति में बैंकों पर जुर्माना लगेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS