ब्रेकिंग न्यूज़
अनिल कुमार जैन कोयला मंत्रालय के नए सचिव नियुक्तमुख्यमंत्री नीतीश का दावा-एनडीए में कोई दरार नहीं, विधानसभा चुनावों में जीतेंगे 200 से ज्यादा सीटबिहार में गंगा समेत कई नदियां उफान पर, मुख्यमंत्री नीतीश ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षणमां दुर्गा के गाने पर जमकर थिरकीं नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती, वायरल हुआ वीडियोचाइना ओपन से बाहर हुए प्रणीत, भारत का अभियान समाप्तबेल्जियम दौरे के लिये भारतीय हॉकी टीम घोषित, मनप्रीत सिंह को मिली कमानसरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी किया, नई दरें 1 अप्रैल से लागूतुलसी गबार्ड ने ‘हाउडी मोदी’ में शामिल नहीं होने पर मांगी माफी, वीडियो जारी कर किया पीएम मोदी का स्वागत
बिज़नेस
अमूल दूध ने दो रुपये बढ़ाए दाम, 21 मई से लागू होंगी बढ़ी हुई कीमत
By Deshwani | Publish Date: 20/5/2019 5:38:12 PM
अमूल दूध ने दो रुपये बढ़ाए दाम, 21 मई से लागू होंगी बढ़ी हुई कीमत

नई दिल्ली। अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने आज घोषणा की है कि दूध के दामों में दो रुपये प्रति किलो का इजाफा होगा। दूध के दामों में हुई यह बढ़ोत्तरी कल यानी मंगलवार (21 मई) से लागू होगी। अमूल का टोंड मिल्क का 500 ML का पैक, जो अबतक 21 रुपये का मिलता था। वह अब एक रुपये के इजाफे के साथ 22 रुपये का मिलेगा। वहीं, अमूल का फुल क्रीम 500 ML का पैक 28 रुपये का हो जाएगा। यह पहले 27 रुपये का मिलता था।

 
हाल ही में अमूल डेयरी ने दूध का खरीद मूल्य भी बढ़ा दिया था। अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपये बढ़ा दिया था, जबकि गाय के दूध में एक किलो बसा का मूल्य 4.5 रुपये बढ़ा दिया था। कंपनी का कहना था कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा। पशुपालकों को बढ़ा हुआ दाम 11 मई से मिलना शुरू हो गया था। उनको अब भैंस के दूध के एक किलो बसा के लिए 640 रुपये और गाय के दूध के एक किलो बसा के लिए 290 रुपये मिलेंगे।
 
बता दें कि गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) अमूल के नाम से डेयरी उत्पादों का कारोबार करती है। फेडरेशन को चालू वित्त वर्ष 2019-20 में कारोबार 20 फीसदी बढ़कर 40,000 करोड़ रुपये पर पहुंचने की उम्मीद है। बीते वित्त वर्ष में जीसीएमएमएफ ने 13 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 33,150 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।
 
 
अमूल भारत का एक दुग्ध सहकारी आन्दोलन है जिसका मूल आणंद (गुजरात) में है। यह एक ब्रान्ड नाम है जो गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड नाम की सहकारी संस्था के प्रबन्धन में चलता है. गुजरात के लगभग 26 लाख दुग्ध उत्पाद दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड के अंशधारी हैं। अमूल के प्रमुख उत्पाद दूध, दूध के पाउडर, मक्खन (बटर), घी, चीज, दही, चॉकलेट, श्रीखण्ड, आइस क्रीम, पनीर, गुलाब जामुन, न्यूट्रामूल आदि हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS