ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आरबीआई ने घटाई ब्याज दरें, रेपो रेट घटकर 6.25 फीसदी हुआ, सस्ते होंगे लोन!
By Deshwani | Publish Date: 7/2/2019 1:18:27 PM
आरबीआई ने घटाई ब्याज दरें, रेपो रेट घटकर 6.25 फीसदी हुआ, सस्ते होंगे लोन!

नई दिल्‍ली। महंगाई में आई कमी और अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बड़ी राहत देते हुए ब्याज दरों में कटौती की है। 

 

गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में हुई समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में .25 आधार अंकों की कटौती करते हुए इसे 6.25 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने अपने मौद्रिक रुख को ''सख्त'' से बदलकर ''सामान्य यानी न्यूट्रल'' कर दिया है।

 
मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) में शामिल छह सदस्यों में से 4 ने जहां दरों में कटौती किए जाने का समर्थन किया, वहीं सभी सदस्यों ने नीतिगत रुख में बदलाव को मंजूरी दी| आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 7.4 फीसदी जीडीपी का अनुमान लगाया है। 
 
आरबीआई ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही में महंगाई दर के 3.2-3.4 फीसद के बीच रहने की उम्मीद है। तीसरी तिमाही में यह 3.9 फीसद हो सकता है।
 
ब्याज दरों को तय करने वक्त आरबीआई खुदरा महंगाई दर को ध्यान में रखता है। ब्याज दरों में कटौती के बाद बैंक इंटरेस्ट में कटौती कर सकते हैं, जिसका फायदा ईएमआई के कम भुगतान के रूप में मिलेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS