ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
सिंगापुर में प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया ‘एपिक्स’, 23 देशों के जुड़ेंगे दो अरब लोग
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2018 5:14:20 PM
सिंगापुर में प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया ‘एपिक्स’, 23 देशों के जुड़ेंगे दो अरब लोग

सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात को सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा के लिए पहुंचे। उन्होंने यहां तीसरे फाइनेंस टेक्नोलॉजी (फिनटेक) उत्सव में हिस्सा लिया। यह फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी दुनिया का सबसे बड़ा उत्सव है। इसमें फाइनेंशियल कंपनियों के 30 हजार से ज्यादा विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि तकनीक के क्षेत्र में बीते कुछ दशकों में भारत ने लंबी छलांग लगाई है। मोदी ने यहां दुनिया के सबसे बड़े बैंकिंग सॉल्यूशन में से एक ‘एपिक्स’ को लॉन्च किया। यह सॉल्यूशन भारत समेत दुनिया के उन 23 देशों के लोगों के लिए बनाया गया है, जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं। यह दो अरब लोगों को जोड़ेगा। 

 
एपिक्स को हैदराबाद, कोलंबो और लंदन के विशेषज्ञों ने बनाया है। एपिक्स भारत और आसियान के सभी 10 देशों समेत 23 राष्ट्रों में दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को जोड़ेगा। एपिक्स सभी 23 देशों के बैंकों को हर तरह का तकनीकी सपोर्ट मुहैया कराएगा, ताकि वे जरूरतमंद लोगों के बैंक खाते खोल सकें।
 
उन्होंने कहा कि भारत में भी एक वित्तीय क्रांति चल रही है और 130 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल रही है। उन्होंने कहा, "अभी हमने दिवाली का त्योहार मनाया। सिंगापुर में भी एक तरह की दिवाली मनाई जा रही है। यह युवाओं की ऊर्जा और बेहतर काम की दिवाली है। फिनटेक एक फाइनेंस और टेक्नोलॉजी का उत्सव है। सिंगापुर फाइनेंस का ग्लोबल हब है। भारत और सिंगापुर मिलकर आसियान देशों के मध्यम और छोटे बिजनेसमैन को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।
 
मोदी ने कहा- आज तकनीक की मदद से वैश्विक अर्थव्यवस्था बदल रही है। नई दुनिया में तकनीक ही असली ताकत है। 2014 में हमने विकास के सिद्धांत पर सरकार बनाई। सरकार का मकसद है कि देश के हर व्यक्ति और दूरदराज स्थित एक गरीब को भी योजनाओं का लाभ मिले। हमने कुछ सालों में 1.2 अरब लोगों का बायोमेट्रिक डाटा तैयार किया है। हमने 30 लाख नए खाते खोले। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS