ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
सबरीमाला केसः सभी पुनर्विचार याचिकाओं पर 22 जनवरी को ओपन कोर्ट में होगी सुनवाई
By Deshwani | Publish Date: 13/11/2018 4:33:06 PM
सबरीमाला केसः सभी पुनर्विचार याचिकाओं पर 22 जनवरी को ओपन कोर्ट में होगी सुनवाई

नई दिल्ली। सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मामले पर सभी 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 22 जनवरी को खुली अदालत में सुनवाई करेगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संवैधानिक बेंच के 28 सितंबर को दिए गए फैसले में हर उम्र की महिलाओं को प्रवेश की इजाज़त दी थी। आज कोर्ट ने इस फ़ैसले पर रोक नहीं लगाई है।

 
आज दोपहर तीन बजे पांच जजों की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई शुरू की। यह सुनवाई भी 28 सितंबर को पुराना फैसला सुनाने वाले पांच जजों में से चार जज और चीफ जस्टिस रंजन गोगाई की बेंच ने की। पुराना फैसला सुनाने वाले पांच जजों की संवैधानिक बेंच में तब चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा शामिल थे जो अब रिटायर हो गए हैं इसलिए अब पांच जजों की बेंच में चीफ जस्टिस के तौर पर मौजूदा चीफ जस्टिस रंजन गोगाई शामिल हुए हैं।
 
इन पांच जजों ने पुराने फैसले के ख़िलाफ़ दायर 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर आज खुली अदालत की बजाय जजों के बंद चैंबर में यानि इनचैंबर सुनवाई की। इस दौरान जिसमें किसी भी पक्ष के वकील जिरह के लिए पेश नहीं हो सकते, सिर्फ़ जज ही अपने पुराने फैसले की समीक्षा कर फैसला लेते हैं। आज बेंच ने इस मामले पर 22 जनवरी को खुली कोर्ट में सुनवाई का फैसला किया है।
 
बता दें कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब चीफ जस्टिस वाली जजों की बेंच किसी मामले को सुनने के लिए दो बार बैठी। सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मामले में सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को दो बार सुनवाई हुई। एक बार तीन नई याचिकाओं पर और फिर बाद में 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई हुई।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS