ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
नोटबंदी की दूसरी सालगिरह पर जेटली ने कहा- रुपये को जब्त कर लेना नहीं था मकसद
By Deshwani | Publish Date: 8/11/2018 2:50:55 PM
नोटबंदी की दूसरी सालगिरह पर जेटली ने कहा- रुपये को जब्त कर लेना नहीं था मकसद

नई दिल्ली। नोटबंदी को आज दो साल पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन साल 2016 में 1000 हज़ार और 500 के नोटों के चलन को रातोंरात बंद कर दिया गया था। जेतली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 8 नवंबर 2016 की आधी रात को नोट पर बैन को अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की दिशा में सरकार की तरफ से उठाए गए महत्वपूर्ण फैसलों में से एक करार दिया।

 
नोटबंदी की दूसरी बरसी पर एक फेसबुक पोस्ट में जेतली ने लिखा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पहले 4 साल में आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या बढ़कर 6.86 करोड़ हो गई, जबकि मई 2014 यह संख्या 3.8 करोड़ थी। 'नोटबंदी का प्रभाव' शीर्षक से लिखे अपने इस लेख में जेतली ने कहा कि सरकार के 5 साल पूरे होने तक हम करदाताओं की संख्या को दोगुना कर चुके होंगे।
 
उन्होंने कहा कि नवंबर 2016 में उस समय चलने वाले 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद करने का परिणाम यहु हुआ कि हमारी अर्थव्यवस्था अधिक औपचारिक हुई, अधिक राजस्व मिला, गरीबों के लिए अधिक संसाधन मिले, बुनियादी ढांचा बेहतर हुआ और हमारे नागरिकों का जीवन स्तर भी बेहतर हुआ है। नोटबंदी से ज़्यादा टैक्स रेवेन्यू जमा करने और टैक्स बेस को बढ़ाने में मदद मिल रही है।
 
जेतली ने ब्लॉग में लिखा है कि वित्त वर्ष 2018-19 (31-10-2018) तक जो पर्सनल इनकम टैक्स जमा हुए हैं, वो पिछली बार के मुकाबले 20.2% ज़्यादा हैं। कॉरपोरेट टैक्स 19.5% ज़्यादा जमा हुए हैं। इसके अलावा, डाइरेक्ट टैक्स कलेक्शन भी 6.6% और 9% हो गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS