ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
रेलयात्रियों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगा यात्रा बीमा, रेलवे करेगा योजना में बदलाव
By Deshwani | Publish Date: 12/8/2018 12:40:44 PM
रेलयात्रियों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगा यात्रा बीमा, रेलवे करेगा योजना में बदलाव

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे 1 सितंबर से अपनी बीमा योजना में बदलाव करने जा रहा है। रेलवे अब यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम ने 1 सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा।

 
इंडियन रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक 1 सितंबर से पैसेंजरों से प्रीमियम लेने के साथ ही पैसेंजरों को यह विकल्प भी दिया जाएगा कि वे बीमा सुविधा लेना चाहते हैं या नहीं। वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते वक्त पैसेंजर को दोनों में से एक विकल्प चुनना होगा। यदि पैसेंजर बीमा सुविधा लेना चाहता है तो उसे प्रीमियम की रकम अदा करनी होगी। मालूम हो कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए रोजाना 7 लाख टिकट बुक होते हैं। इनमें से लगभग ढाई से तीन लाख टिकट कन्फर्म होते हैं। 
 
यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होती है, तो उसके लिए 10 लाख रुपए तक के बीमे का प्रावधान किया गया है। इसी तरह से दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख और घायल होने पर दो लाख रुपए की रकम का प्रावधान किया गया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS