ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
आलू के दाम बढ़े, किसान खुश
By Deshwani | Publish Date: 22/3/2018 3:46:11 PM
आलू के दाम बढ़े, किसान खुश

जालंधर। पंजाब में आलू के दाम बढऩे से गत 3 सालों से आर्थिक नुकसान उठा रहे किसानों को इस बार राहत मिली है। देश में आलू की कम पैदावार के चलते पंजाब से आलू की मांग बढ़ी है जिसके कारण आलुओं के दाम में चार सौ रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ सतबीर सिंह ने गुरुवार को बताया कि गत वर्ष के मुकाबले इस साल एक हजार हेक्टेयर ज्यादा रकबे में आलू बोया गया था।

 

उन्होंने बताया कि इस बार रकबा तो बढ़ा, लेकिन फसल की कम पैदावार होने तथा देश के अन्य राज्यों से मांग बढऩे के कारण राज्य में आलू की कीमतों में उछाल आया है। राज्य में इस समय आलू छह सौ रुपए प्रति क्ंिवटल बिक रहा है। डॉ सतवीर सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल और देश के अन्य राज्यों में आलू की फसल कम होने की वजह से आने वाले समय मं कीमतों में और बृद्धि होने की संभावना है।

 

उन्होंने बताया कि इस बार किसानों ने अपने गत अनुभव को देखते हुए कम क्षेत्र में आलू की फसल बोयी थी और मौसम के जल्दी गर्म होने के कारण आलू की फसल की पैदावार कम हुई है। आलू उत्पादक किसान उजागर सिंह ने कहा कि इस बार आलू के दाम बढऩे से उन्हें काफी राहत मिली है। उन्होंने बताया कि इस समय वह आठ से 10 रुपए प्रति किलोग्राम आलू बेच रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS