बिहार
मोतिहारी के युवा चिकित्सक डॉ धीरज ने रविवार को भी बाढ़ पीड़ितों का हाल जाना, राहत सामग्री बांटी, सेनेटरी पैड व दवाएं भी वितरित किए
By Deshwani | Publish Date: 2/8/2020 8:29:25 PM
मोतिहारी के युवा चिकित्सक डॉ धीरज ने रविवार को भी बाढ़ पीड़ितों का हाल जाना, राहत सामग्री बांटी, सेनेटरी पैड व दवाएं भी वितरित किए

मोतिहारी। शहर के युवा चिकित्सक डॉ राय धीरज शर्मा रविवार को भी भवानीपुर जाकर बाढ़ पीड़ितों का हाल जाना। उनकी समस्याओं को जाना। उनके बीच राहत सामग्रियां बंटवाई। उनके स्वास्थ्य का हाल भी जाना। उन्हें दवाइया व सेनेटरी पैड भी बंटवाएं। शनिवार को भी वे युवा समाजसेवी राय केशव शर्मा के साथ भावानीपुर बाढ़ पीड़ितों के बीच गए थे। उन्हें राहत सामग्रियां बांटी थी। बताया कि अगले रविवार को इस क्षेत्र में चिकित्सकों की टीम बाढ़ पीड़ितों की सेवा में भवानीपुर जाएगी।


आज देर संध्या स्व. राय हरिशंकर शर्मा स्मृति सेवा संस्थान के सौजन्य से मोतिहारी शहर के युवा समाजसेवी एवं डॉ. राय धीरज शर्मा के द्वारा भवानीपुर गाँव में गरीब 300 से अधिक परिवार के लिए सूखे-राशन में चुड़ा-मीठा, बिस्किट, नमकीन भुजिया, मोमबत्ती, माचीस, आवश्यक दवाई , चिकित्सीय परामर्श एवं महिलाओं के लिए सैनेटरी पैड्स का वितरण किया गया । 


राय धीरज शर्मा ने बताया कि यह आपदा बहुत ही भयावह एवं दर्दनाक है जिसके लिए समाज के सभी वर्ग को कंधे से कंधा मिलाकर साथ में मजबूती से खड़े होना चाहिए क्योकि आज समाज के सभी वर्ग के लोग इस बाढ़ की चपेट में आकर लाखों के नुकसान में हैं।  


साथ में यह भी बताया कि  आगामी राविवर को शहर के प्रमुख चिकित्सकों के टीम के द्वारा निःशुल्क हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जाएगा। क्योकि राशन के साथ साथ हेल्थ की भी विशेष ध्यान रखना पड़ेगा नही तो कोरोना के बाद बाढ़ के पानी हटने से ग्रामीण गंभीर बीमारी का शिकार ना बन जाए । 

मौके पर अमित कुमार के द्वारा करीब 250 से अधिक महिलाओं को सैनेटरी पैड्स उपलब्ध कराया गया क्योकि आज के मुश्किल परिस्थिति में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष स्वच्छ्ता रखने की जरूरत है।  इस बाढ़ में खुद को स्वास्थ्य एवं स्वच्छ रखना मुश्किल है । 

शहर के समाजसेवी रॉय केशव शर्मा भी मौजूद थे एवं उन्होंने बोला की तत्काल ग्रामीणों के लिए मच्छरदानी, चटाई एवं दुबारा सूखे राशन की व्यवस्था करने का प्रयास कर रहा हूं। 

डॉ. शर्मा के द्वारा विशेष रूप से छोटे बच्चो को बिस्किट एवं सभी ग्रामीणों के लिए मास्क का वितरण किया गया मौके पर राजन शर्मा, शुभम सिंह, नीरज शर्मा, पिंटू शर्मा एवं सभी ग्रामीण मौजूद रहे ।
 
 
जिला प्रशासन के साथ स्व राय हरिशंकर शर्मा स्मृति सेवा संस्थान ने निशुल्क जांच शिविर लगाया
 
चम्पारण में बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए स्व. राय हरिशंकर शर्मा स्मृति सेवा संस्थान एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वधान से आज भवानीपुर गाँव में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया । 
 
 
 
इस शिविर का मुख्य उद्देश्य देश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए जागरूक करना एवं बाढ़ के बाद गंदे पानी से होने वाले बीमारियों के रोकथाम के विभिन्न आयाम को बताया गया । 
शाहर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. धीरज शर्मा एवं चांदनी सिंह के नेतृत्व में संग्रामपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सको द्वारा लगभग 400 से अधिक बाढ़ से प्रभावित ग्रामीणों का उपचार किया गया । साथ में उनको विभिन्न दवाई तथा घरेलू उपचार को समझाया गया । 
 

इस जांच शिविर में जिलाधिकारी के आदेशोपरांत कोविड-19 महामारी का भी एंटीजेन रिपीट टेस्ट किया गया, जिसमे सभी लोग नेगेटिव पाए गए। रैपिड टेस्ट के बाद सभी को सुझाव दिया गया कि कोरोना एक दूसरे के सम्पर्क में आने से फैलता है इसलिए 2 गज की सामाजिक दूरी, मास्क लगाना एवं बार बार साबुन से हाथ को धोते रहे।  डॉ. धीरज एवं डॉ. चांदनी ने बताया कि ऐसे जांच शिविर जरूरत पड़ने अलग अलग जगहों पर लगाया जाएगा ।
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS