ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
पहला राष्ट्रीय मखाना सम्मेलन का हुआ आयोजन, 200 किसानों ने किया शिरकत
By Deshwani | Publish Date: 20/9/2022 10:29:15 PM
पहला राष्ट्रीय मखाना सम्मेलन का हुआ आयोजन, 200 किसानों ने किया शिरकत

पटना जितेन्द्र कुमार सिन्हा। अंतर्राष्ट्रीय मखाना केन्द्र और पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने चंद्रगुप्त इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पटना के सहयोग से और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय भारत सरकार तथा अन्य द्वारा समर्थित पहला राष्ट्रीय मखाना सम्मेलन का आयोजन चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान,मीठापुर में किया गया। बिहार सरकार के  विकास आयुक्त  विवेक कुमार सिंह ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 

 
 
 
 
सूत्रों ने बताया कि मखाना पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन उत्पादन प्रसंस्करण, पहचान और पैसा, विषय पर चर्चा के साथ शुरू हुआ। सभी वक्ताओं ने तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के महत्व पर प्रकाश डाला। 
 
 
 
 
पीएचडीसीसीआई के अध्यक्ष सत्यजीत सिंह ने बताया कि बिहार कृषि अर्थव्यवस्था के लिए पूरे भारत और विदेशों में मखाने का प्रचार और इसकी जागरूकता महत्वपूर्ण है। सरकार द्वारा मखाना पर सामान्य विज्ञापन शुरू करने के लिए कृषि विभाग में मखाना जेनेरिक ऐड को बढ़ावा देने पर सहमत हो गया है। दूध और अंडे की लाइन पर इससे मखाने को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।  
 
 
 
 
 
उन्होंने बताया कि आईईएमसीआरपी एचडी सीसीआई जनवरी के महीने में पहला अंतरराष्ट्रीय मखाना सम्मेलन और प्रदर्शनी आयोजित करेगा। जिसमें मखाना में काम करने वाले सभी उद्योग और एफपीओ को स्टॉल और बी2बी और खरीदार बैठक के माध्यम से भाग लेंगे। 
 
 
 
 
 
उत्पादन प्रसंस्करण, पहचान और पैसा, पर तीन दिवसीय सम्मेलन के साथ उद्योग और एफपीओ के लगभग 200 स्टाल होंगे। इसमें भारत सरकार और बिहार सरकार के सभी लोग शामिल होंगे। अनुसंधान संस्थान और मखाना से जुड़े उत्पादन विकास संस्था लोग भी शामिल होंगे। पहले मखाना राष्ट्रीय सम्मेलन में पूरे बिहार के 200 से अधिक किसानों और भारत भर के व्यापार और उद्योग प्रतिनिधियों के अलावा कई लोगों ने भाग लिया। 
 
 
 
 
 
उक्त अवसर पर कृषि सचिव डॉक्टर डीएन सरवन कुमार, निदेशक बागवानी मिशन नंदकिशोर, कृषि निदेशक  डॉ सीपी सिंह, एजीएम प्रमुख यूपी बिहार और उत्तराखंड डॉ आशुतोष उपाध्याय, प्रोफेसर डॉक्टर बैजनाथ झा, प्रोफेसर राणा सिंह, अनिल कुमार झा, इंदु शेखर सिंह, बीएस आचार्य एवं अन्य वक्ता मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS