ब्रेकिंग न्यूज़
पटना उच्च न्यायलय ने नगर निकाय चुनाव पर लगायी रोक, आयोग के पदाधिकारियों की बैठक जारी, राजनीतिक टीका-टिप्पणी शुरूमोतिहारी के हरसिद्धि में दस शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रमाण पत्र पाया गया फर्जी, अभ्यर्थियों के विरूद्ध एफआईआर दर्जरक्सौल: सड़क दुर्घटना में 9 घायल एक की स्थिति चिंताजनकविद्युत कार्य प्रमंडल रक्सौल परिसर में एक समारोह का हुआ आयोजनस्थानीय निकाय चुनाव में सहयोग करेगा जीकेसीप्रधानमंत्री मोदी कल दो दिन के लिए जायेंगे गुजरात दौर परमोतिहारी के छतौनी में सुबह-सुबह अखबार हॉकर को चाकूमार रुपये लूटे, पर्व के मौके पर यात्रिगण व श्रधालुओं की सुरक्षा पर आशंकाभाजपा के प्रदेश अध्यक्ष पर जदयू के राष्ट्रीय सचिव राजीव रंजन ने किया पलटवार, कहा- भाजपा की उड़ी नींद
बिहार
एलएनडी कॉलेज में 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 15/8/2022 8:52:00 PM
एलएनडी कॉलेज में 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मोतिहारी। जिले के एलएनडी कॉलेज में 76वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर प्रधानाचार्य प्रो.अरुण कुमार ने कॉलेज संस्थापक स्व.लक्षमी नारायण दूबे और प्रथम प्रधानाचार्य स्व. गोकर्ण शर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण उपरांत ध्वजारोहण किया। उन्होंने 76वें स्वतंत्रता दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि सभी नागरिकों में कर्तव्य बोध की भावना ही वास्तविक राष्ट्रधर्म है। 

अपने-अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर इस बहुधर्मी भारतवर्ष को विकास की नई ऊँचाई तक ले जाया जा सकता है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य द्वारा एनसीसी परेड का निरीक्षण भी किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव में समर्पित एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस स्वयंसेवकों, प्राध्यापकों, शिक्षकेत्तर कर्मियों तथा विद्यार्थियों ने भी राष्ट्रध्वज का नमन किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम

आजादी के अमृत महोत्सव की निरंतरता में ध्वजारोहण के बाद सांस्कृतिक प्रकोष्ठ तथा एनएसएस इकाई के संयुक्त तत्वावधान में एलएनडी कॉलेज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से गुंजायमान हो उठा। 


प्रधानाचार्य प्रो.अरुण कुमार, एनएसएस पीओ प्रो.अरविंद कुमार एवं सांस्कृतिक प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ.राधे शयाम सहित सभी शिक्षकों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का श्रीगणेश किया गया। श्वेता कुमारी ने राष्ट्रगीत वंदे मातरम की प्रस्तुति देकर समय के साथ लुप्त हो रही देशभक्ति की भावना से दशकों का ह्रदय ओत-प्रोत कर दी। काजल कुमारी ने 'सलाम उन शहीदों को' कविता द्वारा देश की आजादी में अपने प्राण न्योछावर करनेवाले परमवीर शहीदों का स्मरण करायी।



मीडिया प्रभारी डॉ.कुमार राकेश रंजन ने इस रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का विश्लेषण करते हुए बताया कि शिवसूजन कुमार एवं शन्नि झा के संयुक्त नेतृत्व में राकेश कु.शर्मा, हर्ष आनंद, नेहा तिवारी, सूरज, आदर्श, कमलेश व कुमारी सुप्रिया की टीम ने शहीदों पर मार्मिक नाट्य प्रस्तुति देकर वास्तविक युद्ध का चित्रण किया। इससे भारत माँ के लालों की शहादत शोक में भी गर्व की अनुभूति का आभाष हुआ। कुमारी सुप्रिया अभिनीत शहीद की माता एवं नेहा तिवारी अभिनीत भारत माता के अभिनय ने दर्शकों का दिल झकझोर कर रख दिया। 

उपस्थित श्रोताओं के हृदय से भी यह प्रतिध्वनि निकलने लगी कि जलते हुए इन दीयों को हम बुझने नही देंगे, मर जाएँगे पर वतन को झुकने नहीं देंगे।

एनसीसी कैडेट्स प्रिया, कल्पना चावला व चंचली के सामूहिक नृत्य तथा रितेश के एकल नृत्य प्रस्तुति से सभागार करतलध्वनि से गुंजायमान हो गया। नेहा तिवारी ने देशभक्ति गीत देश रंगीला पर रिकार्डिंग डांस प्रस्तुत कर दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बन गई। ऐश्वर्य प्रियदर्शिनी ने मेरा रंग दे बसंती चोला, की प्रस्तुति देकर बफादार देशभक्त होने का अहसास करायी। एनसीसी कैडेट रितेश व शिवसूजन ने मातृभूमि पर 'तन-मन हमारा, झंडा ऊँचा रहे हमारा' तथा माँ तुझे सलाम रिकार्डिंग पर अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन किया। 


शिवानी कुमारी ने वीर शहीदों को समर्पित रामधारी सिंह दिनकर रचित देशभक्ति कविता 'कलम आज उनकी जय बोल' का पठन कर दर्शकों के ह्वदय में स्पंदन पैदा कर दी। ऋचा कुमारी ने भारतीय राजनीति के अजातशत्रु स्व.अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा रचित कविता 'आजादी अभी अधूरी' का पठन की। राजनीति विज्ञान विभाग के मनोज कुमार ने बाडर फिल्म के गाने 'संदेशे आते हैं' की मार्मिक प्रस्तुति दिया।

            


कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में प्रधानाचार्य द्वारा इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में अभिनय करनेवाले सभी कलाकार विद्यार्थियों को मेडल देकर सम्मानित करते हुए शुभाशीष दिया गया। प्रधानाचार्य ने आईकाॅनिक सप्ताह में आयोजित निबंध प्रतियोगिता के प्रथम विजेता प्रतिमा कुमारी, संयुक्त रूप से द्वितीय विजेता सुचित्रा कुमारी व शिवसूजन कुमार तथा तृतीय विजेता अंकुर प्रकाश को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। 


निबंध प्रतियोगिता व स्केच प्रतियोगिता के सभी प्रतियोगियों के बीच भी प्रतिभागिता प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। अंत में श्वेता के मनमोहक नृत्य से सभागार देशभक्ति के रंग में सराबोर हो गया। राष्ट्रगान वंदना के साथ इस रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का समापन हुआ। मंच का सफल संचालन अपूर्वा तथा काजल द्वारा किया गया।

   इस रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के शुभ अवसर पर प्राध्यापकों की ओर से डॉ.सुबोध कुमार, ले.दुर्गेशमणि तिवारी, डॉ.पिनाकी लाहा, प्रो.राकेश रंजन कुमार, प्रो.अरविंद कुमार, डॉ.कुमार राकेश रंजन, डॉ.राधेश्याम, डॉ.जौवाद हुसैन, डॉ.परमानंद त्रिपाठी, प्रो.जयपाल कुमार, डॉ.कस्तुरी शिवम सुंदरम सहित सभी शिक्षक, प्रधान सहायक राजीव कुमार सहित सभी शिक्षकेत्तर कर्मी, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस स्वयंसेवक तथा विद्यार्थियों की ओर से मो.समर, दीपक कुमार सहित सभी विद्यार्थी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS