ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
किसानों के बकाये का भुगतान ब्याज सहित तथा रिगा चीनी मिल को अविलंब चालू करने की मांग
By Deshwani | Publish Date: 20/1/2021 8:51:20 PM
किसानों के बकाये का भुगतान ब्याज सहित तथा रिगा चीनी मिल को अविलंब चालू करने की मांग

बेतिया देशवाणी न्यूज़ नेटवर्क। गन्ना उत्पादक किसान महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव नन्द किशोर शुक्ला तथा बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ के महासचिव प्रभुराज नारायण राव  ने संयुक्त बयान में बतलाया कि रिगा चीनी मिल को बन्द करना किसानों के साथ धोखा है। यह चीनी मिल की मनमानी और हठधर्मिता है । जिसके चलते सीतामढ़ी जिला , पूर्वी चम्पारण , शिवहर तथा मुजफ्फरपुर के कुछ हिस्से के किसानों का गन्ना लगभग  15 लाख क्विंटल खेतों में पड़ा हुआ है ।  

 
 
 
 
 
जो किसी भी स्थिति मे राज्य हित में नहीं है । जबकि किसानों का बकाया रिगा चीनी मिल पर करीब 140 करोड रुपये तथा बिहार के अन्य चीनी पर 364 करोड़ रुपये है। द्वय नेताओं ने बिहार के गन्ना मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह से पत्र द्वारा मांग किया है कि रिगा चीनी मिल के सभी मजदूरों को शिघ्र काम पर बगैर किसी शर्त के रखकर मिल शीघ्र चालू किया जाय तथा सभी किसानों को ब्याज सहित बकाया भुगतान किया जाय ।
 
  
 
 
 
हम गन्ना मंत्री से कहना चाहते हैं कि बिहार सरकार के उद्योग एवं किसान विरोधी रुख के चलते आज 29 चीनी मिलों में से मात्र 11 चीनी मिलें चल रही थी ।  उसमें रिगा चीनी मिल बन्द होने से 10 हीं चीनी मिल चालू है ।जबकि 16 बन्द चीनी मिलें बिहार शुगर कारपोरेशन के अधीन बन्द पड़ा है ।गन्ना पेराई सीजन के दो माह होने के बाद भी नये सत्र के लिए गन्ना का परामर्शी मूल्य घोषित नही किया गया है जो बिहार सरकार की कृषि आधारित उद्योग को नहीं चलाने की उदासीन नीतियों को ही दर्शाता है।
 
 
     
 
 
उन्होंने किसानों का आह्वान किया है कि अपने अधिकार के लिए चीनी मिलों तथा बिहार सरकार के विरुद्ध संघर्ष छेड़ने के लिए तैयार हो जाए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS