ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
मेगा स्किल डेवलपमेंट सिस्टम अंतर्गत युवाओं को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2020 8:48:19 PM
मेगा स्किल डेवलपमेंट सिस्टम अंतर्गत युवाओं को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बेतिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वाल्मीकिनगर के हरनाटांड़ में एक चुनावी सभा को संबोधित किया। सीएम ने बाल्मीकिनगर से लोकसभा क्षेत्र के जेडीयू प्रत्याशी सुनील कुमार कुशवाहा और वाल्मीकिनगर विधानसभा के प्रत्याशी रिंकू सिंह के समर्थन में वोट मांगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंपारण से हम न्याय यात्रा की शुरुआत कर सत्ता में पहुंचे और प्रत्येक यात्रा की शुरुआत इसी धरती से करते रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र में रहते थारुओं को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया और समाज के उत्थान के Qमिलेगा और हर गांव सोलर प्लांट से जगमग होगा। अगर कोई ज़िला बनेगा तो बगहा की मांग पर विचार किया जाएगा। दूसरी ओर इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर को इको टूरिज्म के क्षेत्र में देश स्तर पर विकसित किया जायेगा। सीएम की चुनावी सभा में गन्ना मूल्य बढ़ोतरी की मांग को लेकर तख्ती लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों को भी आशवस्त करते हुए  उन्होंने निश्चिंत रहने की बात कहते हुए इस पर विचार का भरोसा दिलाया। उल्लेखनीय है कि थारू आदिवासी और उरांव समाज की ओर से लोगों ने थरुहट से एक एमएलसी बनाने समेत आयोग में एक थारू और एक उरांव समाज की भागीदारी सुनिश्चित करने की मांग को प्रमुखता से उठाया। 






थारू जनजाति की ओर से 5% अतिरिक्त आरक्षण बढ़ाने के अलावा थरुहट विकास अभिकरण को प्राधिकार में शामिल करने की मांग किया । अखिल भारतीय थारू कल्याण संघ के अध्यक्ष जगदीश सोखइत ने कहा कि अगर वर्तमान सरकार ने इनकी मांगें नहीं मानी तो थारू आदिवासी और उरांव समाज की निर्णायक आबादी चुनाव और सरकार का हूट आउट करेगा। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि लंबे अरसे से थारू उरांव समाज की मांग और राजनीतिक भागीदारी इस बार के चुनाव में कितनी कारगर साबित होगा जब थरुहट से वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उप चुनाव में जिला परिषद अध्यक्ष शैलेन्द्र गढ़वाल और वाल्मिकीनगर विधानसभा क्षेत्र से हेमंत कुमार उर्फ़ सुमंत महतो चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। दूसरी तरफ अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज आलम की चुनावी सभा को उन्होंने सिरिसिया बाजार सिकटा में आमसभा को सम्बोधित कर उन्हें जिताने की अपील की।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS