ब्रेकिंग न्यूज़
रक्सौल में भोजपुरी सुपरस्टार निरहुआ ने कहा- का हाल चाल बा, कोरोनाकाल में अपन ध्यान रखेकेबा, बिहार मे एनडीए के सरकार बनावे के बापूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने SPG के DIG एवं स्थानीय एनडीए नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी जी की सभा स्थल का किया निरीक्षणलोजपा की सरकार बनी तो सात निश्चय योजना की होगी जांच: चिराग पासवानपश्चिम चंपारण: जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री प्रभुनाथ तिवारी हुए भाजपा में शामिलमोतिहारी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निर्धारित चुनावी रैली को लेकर तैयारी अपने अंतिम चरण मेंसमस्तीपुर : सरायरंजन में चुनाव प्रचार के दौरान ताबड़तोड़ फायरिंग, बाल बाल बचे प्रत्याशी व समर्थकमेगा स्किल डेवलपमेंट सिस्टम अंतर्गत युवाओं को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमारपश्चिम चंपारण: राहुल गाँधी ने चम्पारण व बिहार की जनता से नोटबन्दी व लॉक डाउन का मंजर याद दिलाया
बिहार
बिहार विधानसभा चुनाव-2020: 38 जिलों में कहां किस तारीख को होगी वोटिंग, जानिए विस्तार से
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2020 3:10:03 PM
बिहार विधानसभा चुनाव-2020: 38 जिलों में कहां किस तारीख को होगी वोटिंग, जानिए विस्तार से

पटना। बिहार चुनाव का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि यह कोरोना के दौर में देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है। बिहार में 243 सीटें हैं। 38 सीटें आरक्षित हैं।

 
चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने घोषणा करते हुए कहा है कि 28 अक्टूबर से बिहार में चुनाव होंगे। पहले फेज में यह चुनाव 71 सीटों पर आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरे फेज में 94 और तीसरे फेज में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को होगा। 10 तारीख को चुनाव परिणाम की घोषणा होगी।
 
 
चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों में चुनाव होंगे। वहीं पहले फेज का चुनाव 28 अक्टूबर को होगा, जिसके लिए 1 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 
 
दूसरे चरण में इन जिलों में चुनाव- आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिलों में चुनाव होंगे। दूसरे फेज का चुनाव 3 नवंबर को होगा। 
 
तीसरे चरण का चुनाव इन जिलों में- चुनाव आयोग ने बताया कि तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा। जिसमें जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास जैसे जिलों में चुनाव होंगे। वहीं रिजल्ट 10 नवंबर को जारी किया जाएगा।
 
इस बार सुरक्षा में लगे कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे उम्मीदवारों के बारे में जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। उम्मीदवारों पर केस की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। सिक्यॉरिटी डिपॉजिट भी ऑनलाइन जमा कराना होगा। चुनाव आयुक्त ने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी एक चुनौती है। सोशल मीडिया पर कोई भी अगर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश करता है तो उसपर कानूनी कार्रवाई होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS