ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बेतिया में 1.03 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे 22 मॉडल स्त्री पुरूष प्रसाधन :गरिमा सिकारिया
By Deshwani | Publish Date: 11/12/2019 7:57:02 PM
बेतिया में 1.03 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे 22 मॉडल स्त्री पुरूष प्रसाधन :गरिमा सिकारिया

बेतिया अवधेश कुमार शर्मा।  पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय बेतिया नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में 14  महिला-पुरुष मूत्रालय एवं बारह शीट के 8 सार्वजनिक शौचालय निर्माण की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है। नगर परिषद से बनने वाले प्रत्येक आठ शौचालय के निर्माण पर 9.05 लाख तथा प्रत्येक चौदह मूत्रालयों के निर्माण पर 2.22 लाख की लागत आयेगी। उपर्युक्त जानकारी नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने देते हुए कहा कि शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में उत्तम साफ सफाई व सड़क, नाला-नालियों के निर्माण के साथ महिलाओं की परेशानी को देखते हुए, इसकी भी जरूरत लम्बे समय से बेतिया शहर को महसूस की जाती रही है। सभापति ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के मानकों के अनुसार ऐसा होना आवश्यक है। सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बताया कि इसके लिये जरूरी जमीन का अभाव होने के कारण शहर में स्थित प्रखंड कार्यालय परिसर, पुलिस लाइन परिसर,  नजरबाग पार्क, कंजर टोली व कालीबाग ओपी परिसर में भी सार्वजनिक उपयोग के अनुरूप बारह बारह शीट के मॉडल सार्वजनिक शौचालय निर्माण का निर्णय नप बोर्ड ने किया है। 

 
 
 
उपर्युक्त निर्माण की निविदा जारी हो जाने के बाद स्थल चयन को लेकर वे शीघ्र ही पुलिस अधीक्षक से मिलने वालीं हैं। तीन लालटेन चौक के समीप 'बम पुलिस' के नाम से चिन्हित, मीना बाजार टांगा स्टैंड व नगर परिषद कैंपस आदि स्थानों का चयन बारह बारह शीट के शौचालय निर्माण के लिये किया गया है।  प्रत्येक महिला-पुरुष मॉडल मूत्रालयों के सेट में एक महिला एवं तीन पुरुष मूत्रालय लगे होंगे। महिला-पुरुष मूत्रालय नगर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में यथा सोवा बाबू चौक बाइक पार्किंग, नजर बाग पार्क, नगर थाना परिसर, मीना बाजार टाँगा स्टैंड, नगर परिषद कार्यालय परिसर, हजारीमल धर्मशाला के पास, नुनिया टोली मुख्य नाला के पास, के. लाल एंड संस के पास, चर्च रोड, नगर भवन के पास, कम्युनिष्ट पार्टी चौक, लाल बाजार चौक, महिला थाना के पास इत्यादि स्थानों पर निर्माण कराने कर लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। महिला-पुरुष मूत्रालयों की निविदा का निष्पादन 28 दिसंबर 2019 तक हो जाना निर्धारित किया गया है। सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि वे खुद भी महिला हूँ, और गाँव क्षेत्रों से बेतिया शहर में प्रतिदिन आने वाली महिलाओं के मूत्रालय के अभाव के दुख को देखते हुए ही नये साल 2020 में खासकर महिलाओं को उपहार स्वरूप पूरी होने वाली इन 22 मॉडल महिला-पुरुष पेशाब घरों एवं शौचालयों की योजनाओं पर कुल 1.03 करोड़ रुपये खर्च कर निर्माण कराए जाने का रास्ता साफ हो गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS