ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
छपरा में अच्छी तालमेल रखने वाली सास-बहू को स्वास्थ्य विभाग करेगा सम्मानित
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2019 8:49:54 PM
छपरा में अच्छी तालमेल रखने वाली सास-बहू को स्वास्थ्य विभाग करेगा सम्मानित

छपरा सास-बहू के बीच प्रेम व झगड़ा जगजाहिर है। इनके बीच मधुर संबंध बने, एक-दूसरे का सहयोग कर परिवार में खुशियां लाएं। जिस घर में सास-बहू के बीच तालमेल बेहतर होगा, स्वास्थ्य विभाग उन्हें सम्मानित करेगा। ऐसी सास जो अपनी बहुओं को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करेंगी, उन्हें चैंपियन सास बनाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऐसे सास को पुरस्कृत भी किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले में सास-बहू सम्मेलन में तमाम प्रतियोगिताएं भी आयोजित की  जाती है। इसकी जिम्मेवारी विभाग में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं के कंधों पर होती है। परिवार कल्याण को आगे बढ़ाने की मंशा से एनएचएम के तहत कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इसके तहत जिले के सभी ब्लॉकों में सास-बहू सम्मेलन आशा के क्षेत्र में आयोजित हो रहा है। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सम्मेलन में आने के लिए उन्हें प्रेरित करेंगी।

 
परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने वाली सास-बहू होंगी सम्मानित- 
 
जहां बहुओं ने एक या दो बच्चों पर स्थायी साधन अपना लिया है, वे सास-बहू सम्मानित होंगी। आपसी तालमेल अच्छा होने और बहुओं को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करने वाली सास को चैंपियन सास बनाया जाएगा और उन्हें स्वास्थ्य विभाग के टीम के द्वारा सम्मानित किया जायेगा। 
 
 
परिवार के अन्य दंपती भी होगें शामिल :
इस कार्यक्रम में सास-बहू के अलावा घर के अन्य लोगों को भी शामिल किया जाना है। परिवार के अन्य दंपती के शामिल होने पर उन्हें परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्थायी साधनों में महिला नसबंदी एवं पुरुष नसबंदी एवं अस्थायी साधनों में कॉपर टी, गर्भ-निरोधक गोली(माला-एम एवं माला-एन), कंडोम एवं इमरजेंसी कंट्रासेपटीव पिल्स के बारे में बताया जा रहा है।नवीन गर्भनिरोधक ‘अंतरा एवं ‘छाया’ के इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जा रहा है। ‘अंतरा’ गर्भ निरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है। साल में इंजेक्शन का चार डोज दिया जाता है। वहीं ‘छाया’ गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है।
 
 
 
आदर्श दंपति को आदर्श गिफ्ट:
केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया कि सास-बहू सम्मेलन के दौरान सभी प्रतिभागियों को गिफ्ट दिया जाता है। नौ प्रतिभागियों को समान्य गिफ्ट दिया जाता हैं। वहीं जो महिला दो बच्चों के बाद परिवार नियोजन के साधनों का इस्तेमाल कर रही है या नसबंदी करा चुकी है। उसे आदर्श दंपति का दर्जा दिया जाता है तथा उसे आदर्श गिफ्ट दिया जाता है। आदर्श गिफ्ट पाने वाली महिला से परिवार नियोजन के  फायदा के बारे में अन्य महिलाओं  को भी  जागरूक करने की अपील की जाती है। 
 
गिफ्ट में रहेगा ये समान:
सास-बहू सम्मेलन में भाग लेनी जोड़ियों दिये जाने वाले गिफ्ट में बिंदी, एनेक, कंघी, नेलकेटर, लिपिस्टिक, रूमाल, काजल आदि शामिल है।
 
इन बिन्दुओं पर होती है चर्चा: 
विवाह के सही उम्र, लड़के के 21 एंव लड़की की 18 वर्ष
शादी के बाद कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा
पहले एंव दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल का अंतराल
छोटा परिवार एंव समिति परिवार के लाभ
परिवार नियोजन के स्थाई एंव अस्थाई साधन के बारे में जानकारी
 
 
क्या कहते हैं सिविल सर्जन: 
सास-बहू सम्मेलन में भाग लेनी वाली सभी जोड़ो को सम्मानित किया जाता है। इसमें आदर्श दंपति को आदर्श गिफ्ट दिया जाता है। जिससे महिलाओं में परिवार नियोजन के साधनों के प्रति रूचि बढ़ रही है और वे किसी न किसी साधन का इस्तेमाल करती हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS