ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
आपदा प्रबंधन विभाग की बैंक में मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा- बाढ़ प्रभावित परिवारों को मिलेंगे 6000 रुपए
By Deshwani | Publish Date: 14/10/2019 2:51:54 PM
आपदा प्रबंधन विभाग की बैंक में मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा- बाढ़ प्रभावित परिवारों को मिलेंगे 6000 रुपए

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित परिवारों को निर्धारित साहाय्य मानदर के अनुसार 6000 रुपए दिया जाएगा।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल सितंबर महीने के तृतीय सप्ताह में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि एवं चतुर्थ सप्ताह में अतिवृष्टि के कारण राज्य के 15 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इनमें पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, बेगुसराय, मुंगेर, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद, अरवल, पूर्णिया जिले शामिल हैँ।
 
उन्होंने कहा कि अब तक बाढ़ग्रसत 15 जिलों के 95 प्रखंडों के अंतर्गत 616 पंचायतों में लगभग 7.22 लाख परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। बाढ़ से प्रभावित परिवारों को निर्धारित साहाय्य मानदर के अनुसार 6000 रुपए दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राशि का अंतरण एनआईसी के सहयोग से पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से राज्यस्तर से ही सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में करने का निर्णय राज्य सरकार के द्वारा लिया गया है।
 
वहीं सीएम ने कहा कि पहले चरण में बाढ़ग्रस्त जिलों के कुल 2 लाख 27 हजार 649 रुपए सत्यापित परिवारों को 6 हजार प्रति परिवार की दर से कुल 136 करोड़  58 लाख 94 हजार आनुग्राहिक साहाय्य राशि का अंतरण पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से आईसीआईसीआई बैंक द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में किया गया, जो उन्हें अगले 48 घंटों के अंदर प्राप्त हो जाएगा। शेष परिवारों के सत्यापन का कार्य किया जा रहा है।
 
उन्होंने कहा कि सत्यापन के उपरान्त उन्हें भी आनुग्राहिक साहाय्य राशि का वितरण जल्द ही किया जाएगा। लाभार्थियों के बैंक खाते में आनुग्राहिक साहाय्य राशि के अंतरण के पश्चात एसमएस के माध्यम से उन्हें सूचित भी किया जा रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS