ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखण्ड परिचालन बाधित, तीन दिन से भारी वर्षा
By Deshwani | Publish Date: 18/9/2019 5:44:03 PM
नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखण्ड परिचालन बाधित, तीन दिन से भारी वर्षा

बेतिया अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला में तीन दिन से जारी भारी वर्षा के कारण मंगलवार रात्री 12 बजे के बाद नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखण्ड पर बुधवार से रेलगाड़ियों का परिचालन ठप्प हो गया है। नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखंड पर गाड़ियों का परिचालन बाधित हो गया है। इस रेलखंड पर मसान नदी में रेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिक पोल के गिर जाने के कारण ट्रेनों का आवागमन बाधित हो गया हैं। बगहा भैरोगंज और हरिनगर के बीच मसान नदी पर इलेक्ट्रिक पोल का फाउंडेशन मसान की तेजधार में बहने की  वजह से ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है। हरिनगर रेलवे स्टेशन के पास हुए इस ब्रेकडाउन की वजह से 12558 सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस और 55074 गोरखपुर नरकटियागंज पैसेंजर ट्रेन अलग-अलग स्टेशनों पर खड़ी हैं। उनके रुट बदलने की प्रक्रिया जारी है। इसकी सूचना मिलते ही नरकटियागंज के एसएसई इलेक्ट्रिकल प्रशान्त कुमार, पीडब्लूआई पप्पू कुमार और यातायात निरीक्षक म.कलीम घटना स्थल पर पहुँचे हुए हैं। 

 
 
वरीय कार्यालय संवाददाता बेतिया को बताया गया कि रेल विभाग नरकटियागंज-गोरखपुर रेलखण्ड पर ट्रेनों का परिचालन जल्द शुरू करवाने में जुट गए हैं। इसके लिए रेलवे कर्मी मरम्मति कार्य में जुट गये है। रेलवे की पहली प्राथमिकता रेल पुल पर झुके हुए इलेक्ट्रिक पोल को सीधा करना है, जिससे रेलवे का परिचालन जल्द शुरू किया जा सके। इस बावत समस्तीपुर डीवीजन के सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार ने पत्रकारों को बताया कि ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर पोल सहित ब्रिज नम्बर 322, बीआरयु-एचआईआर 365/3 किमी. रेलवे ट्रैक पर गिर गया है। पोल खडा करने के लिए बनाया गया, फाउंडेशन (वेसमेन्ट) नदी की तेज प्रवाह में बहने से पोल रेलवे ट्रैक पर गिरा है। उल्लेखनीय है कि विद्युतीकरण का कार्य करने वाली कंपनी ने अभियंत्रण नियमों को दरकिनार कर खम्भा लगाने का कार्य किया है। नदी की धार में बनाए गए पोल के फाउंडेशन के ऊपर नौकाकार खम्भा बनाया जाना चाहिए, अलबत्ता ऐसा नहीं किया गया, परिणामस्वरूप मामला सामने आ गया है। जिसके कारण लम्बी दुरी की ट्रेन 12538 डाउन परिचालन बारास्ता गोरखपुर से कप्तानगंज-सिवान-छपरा रेलखण्ड के तरफ से किया जा रहा है। 
 
 
ट्रेन नंबर 12557 को मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-छपरा के रास्ते चलाया जा रहा है। इसके अलावे 55042 गोरखपुर- नरकटियागंज-बेतिया और 55074 गोरखपुर-
नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर तक आंशिक रूप से स्थगित (टर्मिनेट)किया गया है जबकि 55071 व 55072 सवारी गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है। इस संबंध में ईसीआर के मुख्य यात्री परिचालन प्रबन्धक संजय कुमार ने पत्रांक एसपीजे/सीजी पी/182 दिनाँक 19 सितम्बर 19 के द्वारा सीनियर डीओएम (प्रभारी) राजीव कुमार को गाड़ियों के पथ परिवर्तन, टर्मिनेसन और रद्द किए जाने को संसूचित किया है। रेलवे विद्युतीकरण में अभियंत्रण में काफी लापरवाही उजागर हुई है। 
 
 
जैसा कि नरकटियागंज में रेल ओवर ब्रिज के निर्माण में लापरवाही बरती गई है। विद्युतीकरण के बहे व गिरे पोल को खडा करने में रेलवे कर्मी जूट हुए हैं। ट्रेनों के परिचालन के लिए समस्तीपुर रेल मण्ड़ल के अधिकारी व अभियंता सुबह के लगभग 6 बजे समस्तीपुर से प्रस्थान कर चुके हैं। एसएसई इलेक्ट्रिकल प्रशांत कुमार ने बताया कि मरम्मत का कार्य जारी है। 
 
 
सहायक अभियंता टीआरडी के हवाले से 12 बजे यह खबर मिली कि लगभग 3 बजे तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर यातायात विभाग को सूचित कर दिया जाएगा। यातायात निरीक्षक म. कलीम ने बताया कि लगभग तीन बजे परिचालन प्रारंभ हो गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS