ब्रेकिंग न्यूज़
सूचना एवं प्रौद्योगिकी के जनक पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 75वीं जन्मोदिवस पर मरीजों के बीच बांटे गये फलउत्तर प्रदेश में योगी कैबिनेट का विस्तार कल, राजेश अग्रवाल के बाद अनुपमा जायसवाल ने भी दिया इस्तीफाजाकिर नाइक पर कसा शिकंजा, उपदेश देने पर मलेशिया सरकार ने लगाया प्रतिबंधप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले होंगे पुरस्कृतकर्नाटक: येदियुरप्पा कैबिनेट का विस्तार, 17 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथअमानत ज्योति कार्यक्रम के तहत चयनित 20 एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण, मास्टर ट्रेनर के रूप में दिया गया ट्रेनिंगकुशीनगर में हुए जहरीले शराब कांड को अनुसूचित आयोग ने लिया संज्ञानकुशीनगर में बस की ठोकर से मजदूर की हुई मौत
बिहार
सावन की पहली सोमवारी पर शिवमय हुआ प्रदेश, लाखों श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ पर जलार्पण कर चढ़ाये श्रद्धा सुमन
By Deshwani | Publish Date: 22/7/2019 2:38:48 PM
सावन की पहली सोमवारी पर शिवमय हुआ प्रदेश, लाखों श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ पर जलार्पण कर चढ़ाये श्रद्धा सुमन

पटना। सावन की पहली सोमवारी पर प्रदेश के कई इलाकों में लाखों श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ पर जलार्पण कर श्रद्धा के फूल चढ़ाये। मंदिरों, देवालयों और शिवालयों में जलार्पण करने के लिए भक्तों की भीड़ अहले सुबह से ही उमड़ पड़ी। इस दौरान शिवलिंग पर दूध, जल, गंगाजल, बेलपत्र, फूल, धतूरा आदि भक्तों द्वारा चढ़ाये गये।

 
सुल्तानगंज स्थित उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित अजगैबीनाथ मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ सावन की पहली सोमवारी पर उमड़ पड़ी। सूबे के कई इलाकों समेत दूसरे राज्यों से आये भक्तों ने जलार्पण कर पूजा किया। शिव भक्त कांवरियों ने यहां से जलाभिषेक के बाद बाबा बैद्यनाथधाम के लिए प्रस्थान किये। शिव भक्तों के बोल-बम के नारे से माहौल भक्तिमय हो गया। 
 
 
वहीं, पटना के विभिन्न मंदिरों में भी श्रावण मास की पहली सोमवारी पर शिवालयों में शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। भोले भंडारी को खुश करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कोई मंदिरों में जलाभिषेक कर रहा है, तो कोई दूध और बेलपत्र से पूजा-अर्चना कर रहा है। शिव आराधना के लिए सुबह से ही शिवालयों में लंबी-लंबी कतारें लग गयी थीं। बोल बम के नारों के साथ कर्णप्रिय गीतों पर बाबा के भक्त झूमते- नाचते नजर आये। 
 
पहली सोमवारी बेली रोड खाजपुरा शिव मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें पश्चिम में जगदेवपथ और पूरब में आशियाना मोड़ तक लगा रहा। वहीं, फुलवारीशरीफ थाना परिसर स्थित शिव मंदिर, वाल्मी, भुसौला दानापुर, रामनगर, फुलिया टोला, नकटी भवानी प्राचीन शिव मंदिर चकमुसा, बभनपूरा, नगवां, जानीपुर, सबजपूरा, बजरंगबली कॉलोनी, प्रखंड गेट शिव मंदिर, इसोपुर राय चौक, करोड़ीचक, कुरकुरी, रानीपुर, राष्ट्रीयगंज, उफरपूरा, महुआबग्ग, बीएमपी-16 एंड बीएमपी वेटनरी कॉलेज, अनीसाबाद, बेउर, हरनीचक, मित्रमंडल कॉलोनी, साकेत बिहार, बिड़ला कॉलोनी, परसा बाजार, कुर्थौल, एतवारपुर रामकृष्ण नगर खेमनीचक, जगतपुरा समेत संपतचक, बैरिया, गोपालपुर, गौरीचक, पुनपुन के इलाकों में तमाम शिवालयों व मंदिरों में जलाभिषेक को आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा।
 
वहीं दूसरी तरफ बिहटा के प्रसिद्ध ऐतिहासिक बाबा बिहटेश्वर नाथ मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। मालूम हो कि बाबा बिहटेश्वर नाथ के नाम पर बसा बिहटा शहर के इस धाम पर अतिप्राचीन पंचमुखी शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए प्रति वर्ष हजारों की संख्या में भक्त आते हैं। इनमें भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल होती हैं। बताया जाता है कि इस मंदिर में पूजा करने के लिए भारी संख्या में लोग हल्दी छपरा से गंगा जल लेकर आते हैं। यहां मनेर, बिक्रम, पालीगंज, दानापुर, पटना साहिब सहित भोजपुर, अरवल आदि अन्य जिलों से लोग आते हैं। 
 
 
इधर, जहानाबाद जिले के ऐतिहासिक अंतराष्ट्रीय पर्यटक स्थल वाणावर की वादियां रविवार की शाम से ही गुलजार होने लगी थीं। मखदुमपुर स्टेशन और वाणावर हाल्ट मुससी पर झुंड की शक्ल में श्रद्धालु विभिन्न वाहनों से वाणावर पहाड़ी की ओर रुख किये। पहली सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ से इलाका शिवमय हो गया. पीले वस्त्र धारण किये श्रद्धालु बोल बम के जयकारे लगाते आगे बढ़ते रहे। 
 
उत्तर विहार के प्रसिद्ध केशरनाथ मंदिर में करीब एक लाख लोगों ने जलाभिषेक किया। मोतिहारी के केशरनाथ मंदिर के अलावा अरेराज के प्रसिद्ध मनोकामना पंचमुखी बाबा सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में सावन की पहली सोमवारी पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इसके अलावा सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर, लखीसराय के बाबा अशोकधाम मंदिर, बेगूसराय के बाबा हरिगिरी धाम मंदिर, छपरा के धर्मनाथजी मंदिर में शिवभक्तों ने सावन की पहली सोमवारी पर शिव की पूजा की। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS