ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
ओबीसी का कोटा बढ़ाने की मांग पर नीतीश ने आरजेडी की मांग का किया समर्थन
By Deshwani | Publish Date: 21/1/2019 3:31:14 PM
ओबीसी का कोटा बढ़ाने की मांग पर नीतीश ने आरजेडी की मांग का किया समर्थन

पटना। राष्ट्रीय जनता दल के बाद अब जनता दल यूनाइटेड भी ओबीसी के अन्तर्गत जातियों के लिए नौकरी और शिक्षण संस्थाओं में कोटा बढ़ाने की मांग का समर्थन किया है।

 
बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने आज कहा कि संख्या बढ़ाने की मांग सही है और मुझे इस मांग पर कोई ऐतराज़ नहीं है। लेकिन उन्होंने अपने इस मांग को व्यावहारिक रूप से लागू करने के लिए अगली जनगणना जातिगत आधार पर करने की मांग भी की।
 
उन्होंने कहा कि 1931 के बाद देश में जातिगत जनगणना नहीं हुई है, इसलिए किस जाति की कितनी संख्या है और क्या सामाजिक हालत है वो जातिगत जनगणना से ही पता चल सकता है और एक बार ये जातिगत जनगणना का डेटा आ जायेगा तो आबादी के अनुरूप आरक्षण पर विचार किया जा सकता है।
 
नीतीश ने इस बात को दोहराया कि जाति के आबादी के अनुरूप अगर आरक्षण हो जाए तो इससे अच्छी कोई बात नहीं लेकिन उन्होंने माना कि फ़िलहाल सर्वोच्च न्यायालय के उस फ़ैसले के कारण जिसमें आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत तक सीमित कर दी गई है उसके बाद अभी भी भारी कठिनाई है।
 
मुख्यमंत्री के इस रुख़ से साफ़ है कि जहां एक ओर वो ऊंची जाति के लिए हाल में किए गए 10 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान का समर्थन कर रहे हैं लेकिन साथ ही साथ इस मुद्दे पर आरजेडी ने जो अपना स्टैंड लिया है उससे भी वो कहीं पीछे नहीं रहना चाहते और भविष्य में इस मुद्दे पर किसी भी संभावित आंदोलन के दौरान आंदोलनकारियों के आक्रोश का सामना करने से पहले उन्होंने अपना रुख साफ कर दिया है।
 
जहां तक हाल ही में सवर्ण जातियों के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का सवाल है तो उसे बिहार में लागू करने के लिए नीतीश कुमार ने कहा कि जल्द इस संबंध में आदेश पास किया जाएगा। फ़िलहाल ये जानने की कोशिश हो रही है कि क्या इसे एक्ट के द्वारा लागू किया जाए या किसी एक्सक्यूटिव आदेश से।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS