ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
नियोजित शिक्षकों के वेतन मामले में आज भी होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
By Deshwani | Publish Date: 19/9/2018 12:49:44 PM
नियोजित शिक्षकों के वेतन मामले में आज भी होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

नई दिल्ली/पटना।  बिहार के 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों के वेतन मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। जस्टिस एएम सप्रे और जस्टिस यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी। पिछली सुनवाई में करीब 93 हजार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास नियोजित शिक्षकों की ओर से वरिष्ठ वकील विभा दत्त मखीजा ने पक्ष रखा था। 

 
मखीजा ने कहा था कि क्वालिटी एजुकेशन तभी दिया जा सकता है जब हमारे पास क्वालिटी टीचर हों। उन्होंने कोर्ट से कहा, 'नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) के हिसाब से आज की तारीख में शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता के साथ-साथ टीईटी पास होना अनिवार्य है और यह बहुत ही कठिन परीक्षा है।'
 
 
 
मालूम हो कि मामले में छह सितंबर को हुई आखिरी सुनवाई के बाद मंगलवार 11 सितम्बर को होने वाली अगली सुनवाई को कोर्ट नंबर 11 के केस लिस्ट में शामिल ही नहीं किया गया था। साथ ही सुनवाई कर रहे दोनों जजों को भी अलग-अलग बेंचों में दूसरे जजों के साथ बिठा दिया गया था। 
 
इसके बाद बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के वकीलों ने संयुक्त रूप से सुप्रीम कोर्ट में इसके लिए मेंशन किया था। आज होने वाली यह सुनवाई संभवतः आखिरी होगी, और फिर सुप्रीम कोर्ट की बेंच मामले में अपना फैसला सुनाएगी।
 
केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगातार कोर्ट में दलील दी जा रही है कि नियोजित शिक्षकों को समान वेतन देने की आर्थिक क्षमता नहीं है। वैसे बिहार सरकार ने इन शिक्षकों के वेतन में 20 प्रतिशत तक वृद्धि का प्रस्ताव दिया है। 
 
हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि एक ही स्कूल में पढ़ाने वाले एक शिक्षक को 70 हजार और एक को 26 हजार क्यों दिया जा रहा है? कोर्ट ने यह भी टिप्पणी की है कि शिक्षकों को 26 हजार और वहां के चपरासी को 36 हजार वेतन मिल रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS