ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
राज्य में सूखे को लेकर मुख्यमंत्री ने की समीक्षा बैठक
By Deshwani | Publish Date: 23/7/2018 12:18:52 PM
राज्य में सूखे को लेकर मुख्यमंत्री ने की समीक्षा बैठक

पटना। हर साल बाढ़ की विभिषिका झेलने वाले बिहार आज मॉनसून की बेरुखी और सूखे की आहट देखने को मिल रही है। इस हालत को देखते हुए सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देने की पहल की है। किसानों को मिलने वाले डीजल अनुदान को 40 रुपये से बढ़ा कर 50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। आज से अनुदान देने की शुरुआत की जाएगी। बिजली शुल्क में भी सरकार ने 21 पैसे की राहत दी है। अब तक किसानों  को 96 पैसे प्रति यूनिट बिजली शुल्क देना पड़ता था। 

अब इसे घटा कर 75 पैसे  प्रति यूनिट कर दिया गया है। सरकारी ट्यूबवेल में व्यावसायिक बिजली शुल्क 75 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल राज्य में सूखे की स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि प्रदेश में इस साल अब तक 48 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इससे सूखे की स्थिति बन गई है। इसको देखते हुए सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिये हैं। 

 ग्रामीण  क्षेत्रों में किसी भी तकनीकी खराबी की स्थिति में अब 48 घंटे में  ट्रांसफाॅर्मर बदल दिया जायेगा। अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में 14-16  घंटे बिजली दी जा रही है। इसे बढ़ा कर 16-18 घंटे किया जायेगा। ऊर्जा विभाग के  प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि पहले सूचना मिलने के 72 घंटे में ट्रांसफाॅर्मर बदला जाता था। 

 अब इस समय को घटा कर 48 घंटा कर दिया गया है। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रदेश में संभावित सूखे से निबटने के लिए सरकार की ओर से किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया  मौसम विभाग ने अगले हफ्ते में तेज बारिश की संभावना जतायी है। इसलिए अभी सूखा घोषित करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS