ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी के घोड़ासहन में नकली खाद की सूचना पर रेड, दर्जनों दुकानें सील, सैंपल जब्त, यूरिया से बन रही डीएपी
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2018 9:28:58 PM
मोतिहारी के घोड़ासहन में नकली खाद की सूचना पर रेड, दर्जनों दुकानें सील, सैंपल जब्त, यूरिया से बन रही डीएपी

मोतिहारी। घोड़ासहन। राजू सिंह।


नकली खाद की सूचना पर पूर्वी चम्पारण के घोड़ासहन बाजार के मदरसा चाैक पर दर्जनों उर्वक की दुकानों पर बुधवार को पुलिस द्वारा रेड की गई। इस दौरान खाद की बंद दुकानों को सील कर दिया गया। खुली दुकानों से उर्वराकों का सैंपल जब्त कर लिया गया। पुलिस को सूचना थी कि घोड़ासहन स्थित कई दुकानों में यूरिया से डीएपी (डाइ आमोनियम फॉस्फेट) खाद बनाकर बेचा जा रहा है।


डीएसपी के निर्देश पर छापेमारी टीम की गई गठित-


डीएसपी के निर्देश पर घोड़ासहन सीओ उदय शंकर मिश्र एवं बीईओ शीलानाथ झा की उपस्थिति में थानाध्यक्ष युसूफ अंसारी एवं पुलिस बल की टीम गठित की गई। छापेमारी टीम ने आज स्थानीय मदरसा चौक स्थित दर्जनो खाद दूकानों में छापेमारी की। इस दौरान कई दूकानों से यूरिया  से डीएपी बनाने के गोरख धंधे का भंडाफोड़ किया गया।


बंद दुकानें हुई सील व खुली दुकानों से लिए गये खाद के सैंपल-


 दुकान नहीं खोलने के कारण निरंजन कुमार, त्रिलोेकी प्रसाद, जितेन्द्र कुमार, श्याम कुमार, सोनू कुमार सहित करीब आधा दर्जन बंद दूकानों को सीओ की उपस्थिति में सील कर दिया गया। वहीं कुणाल कुमार, चंदन कुमार की दूकानों से नकली खाद जप्त की जाने की बात बताई जा रही है। जिसका सेम्पल लेकर जांच के लिए भेजने की बात कही गई है।


टीम ने नकली खाद, केमिकल व रंग के नमूने किए जब्त-


बताया जाता है कि एक दूकानदार के गोदाम व दुकान के अंदर उक्त नकली खाद बनाने के गोरख धंधे को आंजाम दिया जाता है। जहां से पुलिस ने केमिकल व खाद में मिलाने के लिए रखा गया रंग को भी बरामद किया है। बताया जा रहा है कि इनमें कई दूकानों के पास अनुज्ञप्ति भी नहीं है। अनुमान लगाया जा रहा है कि उक्त खाद को बोरों में पैक कर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्नों गांवों सहित तस्करी के माध्यम से नेपाल में भी भेजकर बेचा जाता है।


नकली खाद की रिपोर्ट आने पर होगी कड़ी कार्रवाई- डीएओ


प्रखंड कृषि पदाधिकारी शीलानाथ झा ने बताया कि करीब आधा दर्जन दुकानों पर छापेमारी कर नमूने भरे गए हैं। जिसे जांच के लिए भेजा जाएगा। बताया कि खाद के नकली पाए जाने पर दुकानदार के विरूद्ध नियम संगत कार्रवाई तय है। किसानों के हित से कोई खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। ऐसी सूचना मिलने पर लगातार छापेमारी भी की जाती रहेगी।


किसान को जागरुक रहना पड़ेगा- सीओ


इधर अंचलाधिकारी उदय शंकर मिश्र ने बताया कि जागरूकता के अभाव में ही किसान नकली खाद, बीज व कीटनाशकों से अपना नुकसान कर रहे हैं। नकली खाद बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इधर किसान बताते है कि वे पैदावार बढ़ाने के लिए खाद का इस्तेमाल करते हैं। उन्नत बीज और अच्छे खाद इस्तेमाल करने के बावजूद फसलों की पैदावार पर निस्प्रभाव की शिकायतें तो आम हो गई हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS