ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
देश के विकास में किसानों की भूमिका अहम : प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2018 10:41:00 AM
देश के विकास में किसानों की भूमिका अहम : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो ऐप के जरिए किसानों से बात की। इस दौरान उन्होंने कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिये सरकार द्वारा की गई पहलों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं, वो हमें भोजन देते हैं। देश की अर्थव्यवस्था को बदलने का पूरा श्रेय सिर्फ किसानों को ही जाता है। मोदी ने कहा कि देश के विकास के लिए किसानों ने खून-पसीना एक कर दिया।


उन्होंने कहा कि इस दौरान किसानों का विकास सिकुड़ता चला गया। समय के साथ किसानों का विकास होना चाहिए था, लेकिन हम ये नहीं कर सके। अब पिछले चार साल में हमने किसानों के लिए कई दिशाओं में काम किया है, जिसका किसानों को फायदा भी मिला है। 2022 तक किसानों की आय दोगुना करना हमारा लक्ष्य है, इसके लिए हमने अपनी नीतियों में भी बदलाव किया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम आय दोगुनी करने की बात करते हैं तो लोग हमारा मज़ाक उड़ाते हैं। किसान आज रिस्क लेने को तैयार है, परिणाम देने को भी तैयार है और उसने अभी तक ऐसा ही किया है। 


प्रधानमंत्री ने बताया कि इस बार हमने एमएसपी को बढ़ाया है, जिससे किसानों को फायदा होगा। इस बार कई ऐसे बिंदुओं को लाया गया है, जो किसानों को सीधा लाभ पहुंचाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि हमने पिछली सरकार के बजट से दोगुना बजट किसानों के लिए जारी किया। आज देश में अनाज, फल, सब्जियां और दूध का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है। 


उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि किसानों को खेती की पूरी प्रक्रिया में हर कदम पर मदद मिले, यानि बुआई से पहले, बुआई के बाद और फसल कटाई के बाद। उन्होंने कहा कि सीधे तौर पर कहें तो फसलों के तैयार होने से लेकर बाजार में उसकी बिक्री तक, यानि ‘बीज से बाजार तक’ फैसले लिए जा रहे हैं। किसान कल्याण के लिए एक पूरी व्यवस्था बने, उस दिशा में हम बढ़ रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में कई किसानों से बात की।

  

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS