ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार को गंगा प्रदूषण जांच प्रयोगशालाओं के लिए केन्द्र से मिला 10.91 करोड़
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2018 11:49:29 AM
बिहार को गंगा प्रदूषण जांच प्रयोगशालाओं के लिए केन्द्र से मिला 10.91 करोड़

पटना। केंद्र सरकार ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत पटना और बरौनी में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद की गंगा जल जांच के लिए दो प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी है। इसके लिए 10.91 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। 


इसके अलावा नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्डलाइफ ने वर्षों से अटकी कैमूर वन्य प्राणी आश्रयणी के अंतर्गत अकबरपुर से अधौरा (55 किमी) तथा भीमबांध वन्य प्राणी आश्रयणी के तहत कुण्डास्थान से भीम बांध (10 किमी) तक की सड़कों के सभी मौसमों के लिए निर्माण व कालीकरण की मंजूरी दे दी है। वन क्षेत्र में होने के कारण पहले इन सड़कों के कालीकरण की अनुमति नहीं थी। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय पर्यावरण व वन मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन का आभार जताया है।



बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री मोदी ने कहा कि गंगा व उसकी सहायक नदियों के पानी में प्रदूषण की जांच की अब तक कोई माकूल व्यवस्था नहीं थी। केंद्र सरकार ने पटना व बरौनी में दो जांच प्रयोगशालाओं के उपकरण, रसायन, संचालन व कर्मियों के मद में 10.91 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। अगले छह महीने में इन दोनों प्रयोगशालाओं को सुदृढ़ कर कार्यशील कर दिया जायेगा।


उन्होंने पटना में कहा कि कैमूर वन्य प्राणी आश्रयणी के अन्तर्गत अकबरपुर (रोहतास) से अधौरा (कैमूर पहाड़ी)  तक सड़क की कुल लंबाई 55.15 किलोमीटर है जिसमें आश्रयणी के अंदर 39.48 किमी सड़क का कालीकरण होगा।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS