ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
Result 2018-बिहार बोर्ड इंटरमीडियट में एक विषय में फेल होनेवाले छात्रों को मिलेगा 10 फीसदी ग्रेस
By Deshwani | Publish Date: 23/5/2018 7:28:47 PM
Result 2018-बिहार बोर्ड इंटरमीडियट में एक विषय में फेल होनेवाले छात्रों को मिलेगा 10 फीसदी ग्रेस

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में जारी हो सकते हैं। दूसरी तरफ इंटरमीडिएट बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए राहतभरी खबर भी है। इससे छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इंटरमीडिएट रिजल्ट से पहले बिहार बोर्ड ने जरूरतमंद परीक्षार्थियों को ग्रेस अंक देने की नियमावली तय कर दी है।  इस बार अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे। हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा। लेकिन यह नियमावली सिर्फ नियमित छात्रों पर ही लागू होगा। पूर्ववर्ती छात्रों ग्रेस का फायदा नहीं उठा सकेंगे।

75 फीसदी अंग लानेवाले छात्रों को एक विषय में फेल होने पर मिलेगा 10 प्रतिशत अंक-

 इस बार अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे। हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा।
 बोर्ड की ओर से जारी नियमावली के अनुसार किसी छात्र का कुल प्राप्तांक 75 फीसदी है, लेकिन वो किसी एक विषय में फेल हो गया है तो उस छात्र को पास कराने के लिए बोर्ड अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक देगा।
 

अधिकतम 10 फीसदी ग्रेस देने का फैसला बोर्ड ने पहली बार किया है। इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8 फीसदी और दो विषय में 4-4 फीसदी तक ग्रेस देता था।  बशर्ते कि छात्र ने कोई और लाभ ना लिया हो।.
सिर्फ नियमित छात्रों पर लागू : बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि यह नियमावली नियमित छात्रों पर ही लागू होगा। पूर्ववर्ती छात्रों को इस नियम का फायदा नहीं मिलेगा
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS