ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार विधान परिषद चुनाव : नीतीश-सुशील मोदी सहित 11 निर्विरोध निर्वाचित
By Deshwani | Publish Date: 19/4/2018 2:53:04 PM
बिहार विधान परिषद चुनाव : नीतीश-सुशील मोदी सहित 11 निर्विरोध निर्वाचित

पटना। बिहार विधान परिषद के चुनाव में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी तथा पूर्व उपमुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी सहित 11 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। सभी उम्मीदवारों को आज देर शाम प्रमाण पत्र दिया जायेगा। बिहार विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस की ओर से एक मात्र उम्मीदवार प्रेमचंद्र मिश्रा थे, वहीं भाजपा ने संजय पासवान, सुशील मोदी और मंगल पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाया था। जदयू की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, रामेश्वर महतो और खालिद अनवर को उम्मीदवार बनाया था. राजद कोटे से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, रामचंद्र पूर्वे, सैयद खुर्शीद मोहसीन के साथ पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी भी उम्मीदवार थे।

 

 

इस चुनाव में सभी दलों ने अपने-अपने हिसाब से जातिगत समीकरण को साधने की कोशिश की है। जदयू ने अल्पसंख्यक चेहरे के साथ कुशवाहा समाज को तरजीह दी, वहीं भाजपा ने दलित उम्मीदवार को तरजीह दी। राजद ने भी अपने समर्थन से एक दलित उम्मीदवार का समर्थन किया और रामचंद्र पूर्वे को भी उम्मीदवारी दी। 11 सीटों के लिये 11 उम्मीदवारों ने ही नामांकन किया था ऐसे में सभी को निर्विरोध चुन लिया गया है। आखिरी वक्त तक चुनाव की नौबत नहीं आयी, क्योंकि किसी और ने नामांकन नहीं किया।

 

बिहार विधान परिषद में निर्वाचित होनेवाले कुल 11 सदस्यों में छह नये चेहरे हैं, जो पहली बार सदन में कदम रखेंगे।  विधान परिषद में पहली बार कदम रखनेवालों में संजय पासवान, प्रेमचंद मिश्र, रामेश्वर महतो, खालिद अनवर, खुर्शीद मोहसिन और संतोष कुमार सुमन शामिल हैं। हालांकि, डॉ रामचंद्र पूर्वे को लंबे समय के बाद फिर से विधान परिषद में लौटने का मौका मिलेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS