ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल: इंटर साइंस की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली कल्पना कुमारी और अर्चना कुमारी को किया गया सम्मानित
By Deshwani | Publish Date: 3/4/2021 10:48:09 PM
रक्सौल: इंटर साइंस की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली कल्पना कुमारी और अर्चना कुमारी को किया गया सम्मानित

रक्सौल। अनिल कुमार। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटर साइंस की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली रक्सौल निवासी कल्पना कुमारी और अर्चना कुमारी को आज रक्सौल अनुमंडल प्रशासन द्वारा पुरस्कृत व सम्मानित किया गया। कुल 500 अंकों में 468 अंक लाकर कल्पना ने इस परीक्षा में पूरे प्रदेश में टॉप 5 में चौथा स्थान हासिल किया है। वहीं अर्चना ने भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी सुश्री आरती ने कहा कि लड़कियों के शिक्षित होने से समाज सुसंस्कृत बनता है। इंटर साइंस की परीक्षा में टॉपर बनकर कल्पना और अर्चना ने रक्सौल नगर के साथ साथ पूरे प्रदेश का मान बढ़ाया है। 





यह एक मिसाल है उन सभी विद्यार्थियों के लिए जो केवल सुविधा और साधन को सफलता का कारण मानते हैं। उन्होंने नगर के सभी युवा छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि तू जिंदा है तो जिंदगी की जीत में यकीन कर, अगर कहीं है स्वर्ग तो उतार ला जमीन पर।वहअनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सागर कुमार ने कहा कि बड़े सपने देखने और उसे साकार करने के लिए आपके भीतर एक दृढ़ संकल्प का होना बहुत जरूरी है। फिर कोई भी परिस्थिति राह में बाधा नहीं बन सकती। उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी के अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि पढ़ाई और तैयारी के साथ साथ मेडिटेशन भी जरूरी है।कार्यक्रम का संचालन करते हुए अवर चुनाव पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने कहा कि इन दोनों लड़कियों ने यह दिखा दिया कि अपनी लगन, मेहनत और हौसले के बदौलत सुविधा साधनों की कमी में भी बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है।




अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी आनंद प्रकाश ने कहा कि इस चंपारण के लिए गौरव की बात है कि आज यहां की बेटियां अपनी कामयाबी का परचम पूरे प्रदेश में लहरा रही हैं। उन्हें समाज के द्वारा भी प्रोत्साहित किये जाने की जरूरत है। शिक्षाविद डॉ. स्वयंभू शलभ ने कहा कि रक्सौल की बेटियों ने पूरे प्रदेश में अपना स्थान बनाकर न केवल इस नगर का गौरव बढ़ाया बल्कि अन्य छात्र छात्राओं को भी लगन और मेहनत से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कल्पना और अर्चना की आगे की पढ़ाई और कैरियर मार्गदर्शन में हर प्रकार का सहयोग देने की बात कही।स्थानीय राजाराम साह महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. अमोद झा ने कहा कि दोनों लड़कियों के लगन और मजबूत इच्छाशक्ति ने ही इन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है। इनकी सफलता से महाविद्यालय के साथ साथ पूरा नगर और जिला गौरवान्वित हुआ है।कार्यक्रम समाप्त होने पर अनुमंडल पदाधिकारी ने अपनी गाड़ी से दोनों लड़कियों और उनके माता पिता को उनके घर भेजा। यह रक्सौल की तमाम बेटियों के लिए गर्व का दिन है।
इस कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रीमा कुमारी, अवर निबंधन पदाधिकारी संतोष कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप सौरभ, नप कार्यपालक पदाधिकारी गौतम आनंद समेत संजय कुमार, हृदेश कुमार गुप्ता, छोटेलाल राय और नगर के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS