बिहार
कोविड-19 पाॅजिटिव मरीजों को हर हाल में मुहैया करायें मेडिसिन किट्स: डीएम
By Deshwani | Publish Date: 3/8/2020 10:17:56 PM
कोविड-19 पाॅजिटिव मरीजों को हर हाल में मुहैया करायें मेडिसिन किट्स: डीएम

बेतिया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभाकक्ष में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले तथा सैम्पल जांच के उपरांत कोविड-19 से ग्रसित व्यक्तियों को हर हाल में मेडिसिन किट्स मुहैया करायी जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं काताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो अपना टेस्ट कराना चाहते हैं वे संबंधित पीएचसी एवं अन्य टेस्टिंग स्थलों पर जाकर अपना टेस्ट करा सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 की जांच हेतु विभिन्न माध्यमों से की जा रही टेस्टिंग की गति से तीव्र करने की आवश्यकता है। ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग करायी जाय। साथ ही टेस्टिंग से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन कार्यकारी विभाग के पोर्टल में अचूक से प्रतिदिन अपडेट कराना सुनिश्चित किया जाय।

 

 

समाहरणालय परिसर में संचालित कोविड-19 जिला कंट्रोल रूम-सह-टेलीमेडिसिन सेंटर के प्रभारी को निदेश दिया गया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले पाॅजिटिव मरीजों का प्रतिदिन फीडबैक लिया जाय। सेंटर में कार्यरत डाॅक्टर्स से सीधे मरीजों की आॅनलाइन वार्ता वीडियो काॅलिंग के माध्यम से भी करायी जाय जिससे मरीजों को बेहतर चिकित्सीय परामर्श मुहैया हो सके। डाॅक्टर से वीडियो काॅल पर बात करने से मरीज की हिम्मत बढ़ेगी घबड़ाहट कम होगी। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों को भी मेडिसिन किट्स मुहैया करायी जाय तथा कंट्रोल रूम में कार्यरत आॅपरेटरों के माध्यम से यह सुनिश्चित हो लें कि मरीजों को मेडिसिन किट्स उपलब्ध कराया गया है या नहीं। अगर किसी कारणवश किसी मरीज को मेडिसिन किट्स नहीं मिल पाया हो तो उन्हें उनके होम एड्रेस पर मेडिसिन किट्स डाक विभाग के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित किया जाय।

 

 

कंट्रोल रूम को प्रभारी पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि रिपोर्टिंग का कार्य अद्यतन होना चाहिए। जीएमसीएच एवं समाहरणालय परिसर में संचालित कंट्रोल रूम के माध्यम से कितने लोगों को काॅल किये गये तथा कितने लोगों द्वारा चिकित्सीय परामर्श ली गयी है उससे संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन प्रत्येक दिन कार्यकारी विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS