ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी पुलिस ने कार पर लदी नेपाली बीयर के साथ चार को पकड़ा, बदमाशों में एक पर स्वर्णकार को गोलीमार घायल कर आभूषण लूटने का आरोपसमस्तीपुर : अब नए समय से चलेगी वैशाली एक्सप्रेस व स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनबेतिया एमजेके सदर अस्पताल को जीएमसीएच भवन में किया जायेगा शिफ्टरामगढ़वा में कार सहित 11 लाख 53 हजार रुपये व एक पिस्टल के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तारपश्चिम चंपारण: पुलिस ने किया ट्रेक्टर लुटेरा गिरोह का पर्दाफाश,5 गिरफ्तारसमस्तीपुर: पटोरी में गला रेतकर युवक की हत्या, युवक को दोनों हाथ बांध गला रेतने की आशंकागुरु नानक जयंती और गुरुपर्व आज, भारत सहित विश्व भर में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा पांच सौ 51वां प्रकाशोत्सवमोतिहारी में ट्रेंक्यूलर गन से बेहोश कर पकड़ाया हिंसक तेंदुआ, कइयों को घायल करनेवाले इस लेपर्ड के लिए मन में घृणा नहीं, सिर्फ ममता दिखी
बिहार
मेगा स्किल डेवलपमेंट सिस्टम अंतर्गत युवाओं को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2020 8:48:19 PM
मेगा स्किल डेवलपमेंट सिस्टम अंतर्गत युवाओं को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बेतिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वाल्मीकिनगर के हरनाटांड़ में एक चुनावी सभा को संबोधित किया। सीएम ने बाल्मीकिनगर से लोकसभा क्षेत्र के जेडीयू प्रत्याशी सुनील कुमार कुशवाहा और वाल्मीकिनगर विधानसभा के प्रत्याशी रिंकू सिंह के समर्थन में वोट मांगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंपारण से हम न्याय यात्रा की शुरुआत कर सत्ता में पहुंचे और प्रत्येक यात्रा की शुरुआत इसी धरती से करते रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र में रहते थारुओं को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया और समाज के उत्थान के Qमिलेगा और हर गांव सोलर प्लांट से जगमग होगा। अगर कोई ज़िला बनेगा तो बगहा की मांग पर विचार किया जाएगा। दूसरी ओर इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर को इको टूरिज्म के क्षेत्र में देश स्तर पर विकसित किया जायेगा। सीएम की चुनावी सभा में गन्ना मूल्य बढ़ोतरी की मांग को लेकर तख्ती लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों को भी आशवस्त करते हुए  उन्होंने निश्चिंत रहने की बात कहते हुए इस पर विचार का भरोसा दिलाया। उल्लेखनीय है कि थारू आदिवासी और उरांव समाज की ओर से लोगों ने थरुहट से एक एमएलसी बनाने समेत आयोग में एक थारू और एक उरांव समाज की भागीदारी सुनिश्चित करने की मांग को प्रमुखता से उठाया। 






थारू जनजाति की ओर से 5% अतिरिक्त आरक्षण बढ़ाने के अलावा थरुहट विकास अभिकरण को प्राधिकार में शामिल करने की मांग किया । अखिल भारतीय थारू कल्याण संघ के अध्यक्ष जगदीश सोखइत ने कहा कि अगर वर्तमान सरकार ने इनकी मांगें नहीं मानी तो थारू आदिवासी और उरांव समाज की निर्णायक आबादी चुनाव और सरकार का हूट आउट करेगा। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि लंबे अरसे से थारू उरांव समाज की मांग और राजनीतिक भागीदारी इस बार के चुनाव में कितनी कारगर साबित होगा जब थरुहट से वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उप चुनाव में जिला परिषद अध्यक्ष शैलेन्द्र गढ़वाल और वाल्मिकीनगर विधानसभा क्षेत्र से हेमंत कुमार उर्फ़ सुमंत महतो चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। दूसरी तरफ अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज आलम की चुनावी सभा को उन्होंने सिरिसिया बाजार सिकटा में आमसभा को सम्बोधित कर उन्हें जिताने की अपील की।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS