ब्रेकिंग न्यूज़
भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द का 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम सन्देशप्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के विजेताओं के साथ बातचीत कीभारतीय नौसेना ने थल सेना एवं वायु सेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास कियारक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के साहसी वीरता पुरस्कार विजेताओं के सम्मान के लिए www.gallantryawards.gov.in नया पोर्टल शुरू कियाकेन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) की 69 वीं बैठक की अध्यक्षता कीझारखंड: जामताड़ा में अवैध खनन की शिकायत पर पहुंची छापामार टीम पर कोयला माफियाओं ने किया हमला, कई सुरक्षाकर्मी घायलदुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नजर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री पररक्सौल में सशस्त्र सीमा बल ने नागरिक कल्याण कार्यकम का किया आयोजन
राष्ट्रीय
मौसम विभाग: चक्रवाती तूफान निवार 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा
By Deshwani | Publish Date: 25/11/2020 10:02:02 PM
मौसम विभाग: चक्रवाती तूफान निवार 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा

दिल्ली। चक्रवाती तूफान निवार के मध्‍यरात्रि के बाद तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के तटीय इलाकों कराईकल और मामल्‍लपुरम के बीच पहुंच सकता है। लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने का काम तेजी से जारी। मौसम विभाग के अनुसार बीते छह घंटों के दौरान तूफान 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अभी यह पुड्डुचेरी के दक्षिण पूर्व में 120 किमी और कुड्डालोर के पूर्व-दक्षिण पूर्व में लगभग 110 किमी और चेन्नई के 214 किमी दक्षिण, दक्षिण-पूर्व की दूरी पर स्थित है। अगले छह घंटों में इसके और भी भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में तेज होने की आशंका है। आज आधी रात के करीब यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़कर तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों को पारकर कराईकल और मामल्लपुरम पहुंच सकता है। आज आधी रात के बाद या कल तड़के यह बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदल कर पुडुचेरी के आसपास पहुंच जाएगा। इसके प्रभाव से 120 से 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलेंगी जिसकी गति 145 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।






तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु के अधिकांश जिलों में मध्यम से भारी वर्षा हो रही है। उत्तरी चेन्नई में पिछले 24 घंटों में अधिकतम 16 सेंटीमीटर बारिश हुई। खराब मौसम के कारण मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जायें। ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन, चेन्नई मेट्रोवाटर और सभी जिला प्रशासन ने लोगों की सुविधा के लिए अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। अलग-अलग नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए गये हैं जो दिन-रात काम कर रहे हैं। राज्य पुलिस ने बचाव और राहत कार्यो में समन्वय के लिए जिलों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। इसके अलावा, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चेन्नई में एक आपात नियंत्रण कक्ष का संचालन कर रहा है।





तमिलनाडु सरकार ने राज्‍य के तेरह जिलों में कल अवकाश की घोषणा की है। आज भी राज्य में अवकाश रहा। चेन्नई में मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ0 बालचंद्रन ने संवाददाताओं को बताया कि यह चक्रवात यहां पहुंचने के छह घंटे के बाद कमजोर पड़ने लगेगा और इसका क्षेत्र में प्रभाव 15 घंटे तक महसूस किया जा सकेगा। तूफान के कारण आज सुबह से ही चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों तथा तमिलनाडु के कई अन्य जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS