ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान जोरों परभारतीय नौसेना के प्रमुख युद्धक पोतों की संचालन और युद्धक तैयारियों की नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने की समीक्षाताइवान को लगभग एक अरब 80 करोड़ डॉलर मूल्‍य की हथियार प्रणालियां बेचने को अमरीकी विदेश मंत्रालय ने दी मंजूरीबिरगंज के गहवा माई मन्दिर में शारदीय नवरात्र के सातवे रोज माता दुर्गा की निकली डोली"जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं", मास्क और सैनिटाइजर का हमेशा उपयोग करें : जिला निर्वाची पदाधिकारीनेपाल के बारा जिला में अवैध पिस्टल के साथ एक गिरफ्तारप्रधानमंत्री की चुनावी रैली की तैयारी का जायजा लेने मोतिहारी पहुंचे बिहार चुनाव प्रभारी सह पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीससात माह लंबे इंतजार के बाद खुला भारत-नेपाल बॉर्डर
राष्ट्रीय
अनलॉक 5: 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स, स्कूल कब से खुलेंगे, जानने के लिए गाइडलाइंस पढ़ें
By Deshwani | Publish Date: 30/9/2020 9:07:15 PM
अनलॉक 5: 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स, स्कूल कब से खुलेंगे, जानने के लिए गाइडलाइंस पढ़ें

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का खतरा अभी बरकरार है। वहीं, अनलॉक 5 के क्रम में केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों, थियेटरों को भी खोलने का फैसला किया है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, मल्टीप्लेक्स, खिलाड़ियों के प्रशिक्षण शिविर भी खोलने की परमीशन दे दी गई है। केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार ये सभी 15 अक्टूबर से खुल जायेंगे। स्कूल खोलने का फैसला अब राज्य सरकारें 15 अक्टूबर के बाद ले सकती हैं।
 
गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देश इस तरह हैं…
-- सिनेमाहॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी तक सीटिंग क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से खुल सकेंगे।
-- स्पोर्ट्स के लोगों की ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले स्विमिंग पूल के साथ एंटरटेनमेंट पार्क भी 15 अक्टूबर से खुल सकेंगे।
-- स्कूल और कोचिंग संस्थानों को दोबारा खोले जाने को लेकर केन्द्र सरकार ने कहा है कि इसके लिए राज्य सरकारों को फ्लेक्सिबिलिटी दी गई है कि वे 15 अक्टूबर के बाद फैसला ले सकती हैं. हालांकि इसके लिए बच्चों के अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।
-- राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारें कंटेनमेंट जोन्स के बाहर किसी भी तरह का स्थानीय लॉकडाउन (राज्य/जिला/सब-डिवीजन/शहर/गांव स्तर पर) केन्द्र सरकार के साथ विचार-विमर्श किए बिना लागू नहीं करेंगी।
-- राज्य के अंदर और एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।
-- देश में 100 लोगों तक की मौजूदगी वाले सोशल/एकेडमिक/स्पोर्ट्स/एंटरटेनमेंट/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक समारोह व अन्य सभाओं को पहले से अनुमति है, लेकिन ये कंटेनमेंट जोन्स में आयोजित नहीं हो सकेंगे।
 
बता दें कि सिनेमाहॉल आदि मार्च से ही बंद हैं। इसके साथ ही केन्द्र सरकार ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर राज्य सरकारें फैसला करेंगी। केन्द्र सरकारों ने इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया है। स्कूल, कॉलेज को छोड़ कर लगभग सब कुछ खुल चुका है। देश में कोरोना वायरस के 60 लाख मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 97 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। हर दिन 80 से 90 हज़ार मामले सामने आ रहे हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS