ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान जोरों परभारतीय नौसेना के प्रमुख युद्धक पोतों की संचालन और युद्धक तैयारियों की नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने की समीक्षाताइवान को लगभग एक अरब 80 करोड़ डॉलर मूल्‍य की हथियार प्रणालियां बेचने को अमरीकी विदेश मंत्रालय ने दी मंजूरीबिरगंज के गहवा माई मन्दिर में शारदीय नवरात्र के सातवे रोज माता दुर्गा की निकली डोली"जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं", मास्क और सैनिटाइजर का हमेशा उपयोग करें : जिला निर्वाची पदाधिकारीनेपाल के बारा जिला में अवैध पिस्टल के साथ एक गिरफ्तारप्रधानमंत्री की चुनावी रैली की तैयारी का जायजा लेने मोतिहारी पहुंचे बिहार चुनाव प्रभारी सह पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीससात माह लंबे इंतजार के बाद खुला भारत-नेपाल बॉर्डर
बिहार
बिहार विधानसभा चुनाव: बीजेपी के प्रभारी होंगे देवेंद्र फडणवीस, 'दो दिनों में हो जाएगा सीट शेयरिंग पर फैसला'
By Deshwani | Publish Date: 30/9/2020 8:17:44 PM
बिहार विधानसभा चुनाव: बीजेपी के प्रभारी होंगे देवेंद्र फडणवीस, 'दो दिनों में हो जाएगा सीट शेयरिंग पर फैसला'

नयी दिल्ली/पटना। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। भाजपा महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘उनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी।'' देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता भी हैं। वह पिछले लगभग एक महीने से बिहार के विभिन्न इलाकों का दौरा कर रहे हैं और सांगठनिक गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। वहीं फडणवीस ने दावा किया है कि इस चुनाव में एनडीए को जीत मिलना तय है।
 
इससे पहले मंगलवार को रामगढ़ स्थित मां छिन्नमस्तिके मंदिर में उन्होंने पूजा अर्चना की। इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत में देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन की सरकार अवश्य बनेगी। बिहार भाजपा के प्रभारी ने कहा कि गठबंधन और सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है, जल्द ही सबकुछ सामने आ जाएगा।
 
वहीं, बिहार चुनाव को लेकर पार्टी की बैठक के बाद बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव ने कहा कि एलजेपी, बीजेपी और जेडीयू तीनों मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। सीट बंटवारे का फैसला दो दिनों में हो जाएगा। केंद्रीय नेतृत्व को राजनीतिक स्थिति के बारे में बताया गया है और अभियान की रणनीति पर चर्चा की गई है। हम सोशल वेलफेयर एजेंडे के साथ पीएम के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे। 
 
बता दें कि बिहार चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर आज दिल्ली में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए और कांग्रेस की अगुवाई वाले महागठबंधन के नेताओं की अपनी-अपनी महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। बीजेपी और जेडीयू के नेता दिल्ली पहुंच गए हैं। एलजेपी को निर्णय करने के लिए अल्टीमेटम भी आज शाम तक का है। 
 
एनडीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला
पहला फॉर्मूला ये बनाया जा रहा है कि सूबे की 243 सीटों में से बीजेपी और जेडीयू 100-100 सीटों पर चुनाव लड़े और बाकी बची 43 सीटें में से सहयोगी दल एलजेपी और जीतनराम मांझी की दी जाएं। वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव की तर्ज पर एनडीए में बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट बंटवारे को लेकर 50:50 फॉर्मूले पर सहमति की बात हो रही है। 
 
बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं। लोकसभा फॉर्मूले के तहत जेडीयू को 122 और बीजेपी को 121 सीट मिल सकती हैं। इसके बाद बीजेपी अपने कोटे से एलजेपी को तो जेडीयू अपने कोटे से जीतनराम मांझी को सीट देने के फॉर्मूले को अपना सकते हैं। हालांकि, इस फॉर्मूल के तहत बीजेपी की अपनी सीटें कम हो सकती हैं, क्योंकि एलजेपी को कम से कम 25 से 30 सीटें देनी ही होंगी। 
 
वहीं, माना जा रहा है कि नीतीश अपने कोटे से जीतन राम मांझी की पार्टी को 6-8 सीट दे सकते हैं। नीतीश अगर मांझी की पार्टी को इससे ज्यादा सीटें देते हैं तो इसका मतलब होगा कि जेडीयू अपने कुछ उम्मीदवारों को हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के टिकट पर चुनाव लड़ा सकती है। 
 
गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच चुनाव आयोग ने 25 सितंबर को बिहार विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान किया। 28 अक्टूबर को प्रथम चरण का मतदान, वहीं दूसरे चरण का तीन नवंबर और अंतिम चरण का सात नवंबर को होगा। जबकि नतीजे की घोषणा 10 नवंबर को होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS