अंतरराष्ट्रीय
अमेरिकी कांग्रेस की हाउस सलेक्ट कमेटी ने 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का रोड़मैप किया जारी
By Deshwani | Publish Date: 2/7/2020 1:04:53 PM
अमेरिकी कांग्रेस की हाउस सलेक्ट कमेटी ने 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का रोड़मैप किया जारी

नई दिल्ली पेरिस समझौते से दूरी बनाने वाले अमेरिका से जलवायु परिवर्तन के मोर्चे पर एक अच्छी खबर है। अमेरिकी कांग्रेस की हाउस सलेक्ट कमेटी ने 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का रोड़मैप जारी किया है। रिपोर्ट में उपरोक्त अवधि तक सौ फीसदी स्वच्छ ऊर्जा अपनाने की योजना पेश की गई है। बता दें कि अभी अमेरिका चीन के बाद दूसरा बड़ा प्रदूषक राष्ट्र है। मूलत डेमोक्रेट सदस्यों के बहुमत वाली सलेक्ट कमेटी की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में 2040 तक विद्युत क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को शून्य के स्तर तक ले आएगा। जबकि इससे पहले 2035 तक शून्य उत्सर्जन वाली कारों की बिक्री का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। 

 
 
 
 
इसी प्रकार 2030 तक सभी आवासीय एवं वाणिज्य भवनों को भी शून्य उत्सर्जन वाले मानक लागू कर दिए जाएंगे। रिपोर्ट में कार्बन उत्सर्जन पर मूल्य लगाने, क्लाईमेट स्मार्ट खेती को अपनाने पर जोर दिया गया है। साथ ही ऊर्जा भंडारण के लिए नवाचार में निवेश बढ़ाया जाएगा। रिपोर्ट में उत्सर्जन को शून्य लाने के लिए एक व्यापक रोडमैप तैयार किया गया है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव निकट हैं तथा डेमोक्रेट द्वारा जलवायु के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया जा रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए यह संकेत भी है जो कि पेरिस समझौते से हाथ खींच चुके हैं। संकेत साफ है कि डेमोक्रेट सत्ता में आते हैं तो अमेरिका फिर पेरिस समझौते का सम्मान कर सकता है। हाउस कमेटी ने रिपोर्ट में दावा किया है कि अमेरिकन स्वच्छ ऊर्जा के पक्षधर हैं। 
 
 
 
 
 
71 फीसदी अमेरिकी मतदाता 2050 तक सौ फीसदी स्वच्छ अर्थव्यवस्था को लागू करने का समर्थन करते हैं। उनका मानना है कि इससे नौकरियों एवं आर्थिक विकास पर भी पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 65 फीसदी अमेरिकी कार्बन टैक्स का समर्थन करते हैं। इसी प्रकार 73 फीसदी ने कारों एवं ट्रकों के लिए कड़े ईधन दक्षता मानकों का समर्थन किया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS