ब्रेकिंग न्यूज़
बेखौफ अपराधियों का कहर, दिनदहाड़े पुलिसकर्मी को गोली से भूना, कार्बाइन ले भागेएमजंक्शन अवार्ड्स में अडानी ग्रुप को मिला सर्वश्रेष्ठ कोयला सर्विस प्रोवाइडर का पुरस्कारटी20 विश्व कप के लिये युवाओं के पास मनोबल बढ़ाने का बेहतरीन मंच: शिखर धवनबिपाशा के बॉलीवुड में 18 साल, 'अजनबी' से की थी बॉलीवुड करियर की शुरुआतराष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा फैसला, सऊदी अरब और UAE में तैनात होगी अमेरिकी सेनाउत्तर प्रदेश: पटाखा फैक्टरी में भीषण विस्फोट, 6 लोगों की मौत, कई घायलहरियाणा व महाराष्ट्र के बाद अब झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीख का इंतजारएक लोकसभा सीट समेत बिहार की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 21 अक्तूबर को, 24 को होगी मतगणना
छपरा
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले होंगे पुरस्कृत
By Deshwani | Publish Date: 20/8/2019 4:15:37 PM
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले होंगे पुरस्कृत

•  100 दिन के एक्शन प्लान के तहत होगा पुरस्कार का वितरण 

•  7 मानकों के अंतर्गत दिये जाएंगे पुरस्कार

•  1 से 7 सितम्बर तक चलेगा मातृ वंदना सप्ताह

छपरा। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) में तेजी लाने के लिए राज्य में 100 डेज़ एक्शन प्लान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। 31 मई से 7 सितम्बर तक चलने वाले इस कार्यक्रम के अंतर्गत बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिला-परियोजना को पुरस्कृत करने का फैसला लिया गया है। इसको लेकर निदेशक आईसीडीएस ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है। 
 
100 दिनों के एक्शन प्लान के तहत मिलेगा पुरस्कार 
पीएमएमवीवाई के राज्य नोडल पदाधिकारी अनिता चौधरी ने बताया भारत सरकार द्वारा जून 2019 तक प्रति आँगनवाड़ी केंद्र 12 लाभूकों के आवेदन अपलोड करते हुए राज्य में लगभग 11 लाख आवेदन अपलोड करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके सापेक्ष अभी तक 57 प्रतिशत आवेदन ही राज्य भर में अपलोड हुए हैं। इसमें गति लाने के मकसद से ही 31 मई से 7 सितम्बर तक 100 डेज़ एक्शन प्लान के तहत  जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। 100 डेज़ एक्शन प्लान की अवधि के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिला/ परियोजना को कुल 7 मानको में पुरस्कार दिए जाएंगे। 
 
इन मानकों में मिलेगा पुरस्कार 
  योजना के प्रारम्भ से लेकर अब तक भारत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध पीएमएमवीवाई-केस में सबसे अधिक आवेदन प्रतिशत अपलोड
  100 डेज़ एक्शन प्लान के दौरान सबसे अधिक आवेदन प्रतिशत अपलोड
  माह अप्रैल 2019 से लेकर अगस्त 2019 तक प्रत्येक माह में सबसे अधिक आवेदन प्रतिशत अपलोड 
  प्रथम किस्त योग्य लभुकों को दूसरे क़िस्त का भुगतान 
  प्रथम किस्त योग्य लभुकों को तीसरे क़िस्त का भुगतान
  शून्य लाभार्थी वाले आँगनवाड़ी केन्द्रों की न्यूनतम संख्या 
  लाभार्थियों को लाभ की राशि का भुगतान 
 
जागरूकता अभियान से तेजी लाने का प्रयास:  
100 डेज़ एक्शन प्लान के दौरान प्रत्येक माह के प्रथम एवं तीसरे सोमवार को विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आंगनबाड़ी सेविका एवं अन्य क्षेत्रीय कार्यकर्ता ऐसे गृह का भ्रमण कर रहे हैं , जहां से लाभुकों का पंजीकरण नहीं अथवा कम हुआ है एवं अधिक से अधिक पंजीकरण सुनिश्चित कराया जा रहा है।
 
1 से 7 सितम्बर तक चलेगा मातृ वंदना सप्ताह
इस दौरान आँगनबाड़ी केंद्र, सेक्टर या परियोजना स्तर पर कैंप लगाकर अधिक से अधिक लाभुकों का आवेदन जमा किया जाएगा। साथ ही योजना के प्रचार-प्रसार के लिए जिला स्तर से लेकर सामुदायिक स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा।
 
क्या है योजना
संस्थागत प्रसव में इजाफ़ा एवं गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधा मुहैया कराने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत प्रथम बार माँ बनने वाली माताओं को 5000 रुपये की सहायक धनराशि दी जाती है जो सीधे गर्भवती महिलाओं के खाते में पहुँचती है। 
 
इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को तीन किस्तों में दिया जाता है। पहली क़िस्त 1000 रुपये की तब दी जाती है जब गर्भवती महिला अपना पंजीकरण कराती है। दूसरी किस्त में 2000 रुपये गर्भवती महिला को छः माह बाद होने प्रसव पूर्व जाँच के उपरान्त दी जाती है।तीसरी और अंतिम किश्त में 2000 रुपये बच्चे के जन्म पंजीकरण के उपरांत एवं प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने के बाद दिया जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS