ब्रेकिंग न्यूज़
पटना गैंगरेप के आरोपित विपुल कुमार और मनीष कुमार ने कोर्ट में किया सरेंडर, अभी भी दो फरारनागरिकता संशोधन विधायक किसी भी हालत में पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होगा: ममता बनर्जीस्ट्रीट डांसर 3d में ऐसा होगा श्रद्धा कपूर का लुक, वरुण धवन ने शेयर किया पहला पोस्टरसमस्तीपुर के दलसिंहसराय में महिला से दुष्कर्म के बाद हत्या, गेहूं के खेत में मिला शवराजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी वर्षा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारीपीएम मोदी ने संसद भवन पर आतंकी हमले में शहीदों को दी श्रद्धांजलिनागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरीझारखंड विधानसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में 1:00 बजे तक 45% से अधिक मतदान
गोपालगंज
स्कूली बच्चों ने निकाली जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली, परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जागरूक
By Deshwani | Publish Date: 16/11/2019 5:43:05 PM
स्कूली बच्चों ने निकाली जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली, परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जागरूक

गोपालगंज। परिवार नियोजन के साधनों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई योजनाएं चलायी जा रही है। इसी के तहत शनिवार को जिले के थावे प्रखंड स्थित मुखी राम हाईस्कूल से स्कूली बच्चों ने स्वास्थ्य जागरूकता सह जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली निकाली। प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली के जरिए स्कूली बच्चों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने लोगों को जनसंख्या स्थिरीकरण की दिशा में योगदान करने के लिए जागरूक किया। साथ ही लोगों से परिवार नियोजन के साधनों को उपयोग करने की अपील भी की गयी।

 
इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमन सिंह ने कहा परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता दिख रही है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की जरूरत है. इसके लिए यह जरुरी है कि पुरुष भी महिलाओं के साथ परिवार नियोजन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें.  इसके लिए समय से परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी करना होगा। संसाधन सीमित होने पर हम अपने बच्चों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं । आज के समय की माँग है कि बच्चे दो ही अच्छे जितने अधिक बच्चे होंगे समस्याएँ उतनी ही जटिल होंगी|
 
 
 
इनके बारे में दी गयी जानकारी:  रैली के माध्यम से समुदाय को परिवार नियोजन की स्थायी उपाय जैसे महिला एवं पुरुष नसबंदी,प्रसव उपरांत नसबंदी और अस्थायी उपाय जैसे कंडोम, कॉपर-टी, आईयूसीडी, अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, गर्भ निरोधक गोली आदि के बारे में जागरूक किया गया।
 
नारों से किया जागरूक: परिवार नियोजन के साधन कई, चुने वही जो आपके लिए सही। हम दो हमारे दो, बच्चे होंगे टिप टॉप अगर दो बच्चों के बाद हो फुल स्टॉप, दो बच्चों में तीन साल का अंतर जैसे नारों के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया। 
 
इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार,  स्कूल के प्राचार्य अखिलेश्वर मिश्रा, केयर के बीएम अंशु कुमार, बीसीएम विजय कुमार, दिनेश कुमार मौर्य समेत अन्य शामिल थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS