खेल
भारत बनाम साउथ अफ्रीका: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को फिर से दिया फॉलोऑन, कोहली ने रचा इतिहास
By Deshwani | Publish Date: 21/10/2019 2:36:10 PM
भारत बनाम साउथ अफ्रीका: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को फिर से दिया फॉलोऑन, कोहली ने रचा इतिहास

रांची। भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देकर दोबारा खेलने पर मजबूर किया है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ऐसा दूसरी बार है जब साउथ अफ्रीका को लगातार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करनी पड़ेगी। भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के आखिरी मैच के तीसरे दिन आज दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रनों पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका अभी भी भारत के पहली पारी में बनाए गए 497 रनों के स्कोर से  335 रन पीछे है।

विराट कोहली भारत के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने सामने वाली टीमों को सबसे ज्यादा बार फॉलोआन खेलने पर मजबूर किया है। विराट कोहली ने अब तक 8 बार अपनी विपक्षी टीम के खिलाफ फॉलोआन ले लिया है। इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने सात बार फॉलोऑन लिया था।

दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में जुबैर हामजा ने सर्वाधिक 62 रन बनाए। हामजा के अलावा तेम्बा बावूमा ने 32 और जार्ज लिंडा ने 37 रन बनाए। भारत की तरफ से उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी, रवीन्द्र जडेजा और शाहबाज नदीम ने दो-दो विकेट लिया। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी। पहली पारी रोहित शर्मा और अजिंक्या रहाणे के नाम रही। रोहित ने 212 रनों की बेहतरीन दोहरी शतकीय पारी खेली, जबकि रहाणे ने  शानदार शतक लगाते हुए 115 रन बनाए।

इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरूआत खराब रही और बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 10 रन बनाकर 12 रनों के कुल योग पर कागिसो रबाडा की गेद पर डीन एल्गर को कैच देकर चलते बने।

तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने 16 के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया। चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रबाडा का शिकार बने। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और 39 के कुल स्कोर पर 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई।  इसके बाद रोहित और रहाणे ने कोई औऱ नुकसान नहीं होने दिया और टीम का स्कोर 300 के पार ले गए।

इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 267 रनों की साझेदारी की। 306 रनों के कुल स्कोर पर अजिंक्या रहाणे 115 रन बनाकर जॉर्ज लिंडे की गेंद पर हेनरी क्लासेन को कैच देकर आउट हुए। 370 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा 255 गेंदों में 212 रन बनाकर आउट हो गए। इस पारी में रोहित ने 28 चौके और 6 छक्के जड़े।  रोहित रबाडा की गेंद पर लुंगी एन्गिडी को कैच देकर आउट हुए।

इसके बाद ऋद्धिमान साहा और रवीन्द्र जडेजा ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और टीम का स्कोर चार सौ के पार ले गए।  इन दोनों ने छठें विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी की। 417 कुल स्कोर पर साहा 24 रन बनाकर लिंडे की गेंद पर बोल्ड हो गए। 450 के कुल स्कोर पर जडेजा 51 रन बनाकर लिंडे की गेंद पर क्लासेन को कैच दे बैठे।

आर अश्विन के रूप में भारत को आठवां झटका लगा। अश्विन 14 रन बनाकर डेन पीड्ट की गेंद पर आउट हुए। उमेश यादव ने 10 गेंदों पर 31 रन की तूफानी पारी खेली और स्कोर 480 के पार पहुंचाया। इस दौरान उमेश ने पांच छक्के लगाए। 482 के स्कोर पर उमेश लिंडेके चौथे शिकार बने। टीम का स्कोर 497 रनों पर पहुंचने पर कोहली ने पारी घोषित कर दी। नदीम 1 और मोहम्मद शमी 10 रन बनाकर नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जॉर्ज लिंडे ने चार, कागिसो रबाडा ने तीन ओर एनरिक नोर्तजे और डेन पीड्ट ने 1-1 विकेट लिया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS