ब्रेकिंग न्यूज़
केविवि की स्नातक उत्तीर्ण और परास्नातक छात्राओं को मिलेगा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ, एकमुश्त 25000 की मिल सकती है राशिसड़क हादसे में शिक्षिका गंभीर रूप से घायल, प्राथमिक उपचार के बाद बेतिया रेफरसांसद डॉक्टर संजय जयसवाल ने उच्च स्तरीय बैठक में नेपाल बॉर्डर पर उठ रही समस्याओं के समाधान पर विचार विमर्श कियाअजय कुमार भल्ला बने नए गृह सचिव, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दी मंजूरीमनसे प्रमुख राज ठाकरे पूछताछ के लिए पहुंचे ईडी दफ्तर, दफ्तर के बाहर धारा-144हजारों के तादाद में युवक-युवतियां, महिलाओं समेत आम जनों ने ली भाजपा की सदस्यताआशीष परियोजना डंकन अस्पताल रक्सौल के द्वारा पनटोका पंचायत भवन के प्रांगण में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजनएक दिवसीय प्रखंड स्तरीय कृषि समन्यवय कार्यक्रम रक्सौल के कृषि भवन में आयोजित, योजनाओं के बारे में किसानों को दी जानकारी
खेल
बर्मिंघम की मेजबानी में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल हुआ महिला टी-20 क्रिकेट
By Deshwani | Publish Date: 13/8/2019 6:14:02 PM
बर्मिंघम की मेजबानी में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल हुआ महिला टी-20 क्रिकेट

दुबई। बर्मिंघम की मेजबानी में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल 2022 में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने मंगलवार को उक्त घोषणा की। इसी वर्ष जून महीने में सीजीएफ ने इसका नामांकन किया था, लेकिन सीजीएफ के सदस्यों की मंजूरी मिलनी बाकी थी।

 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने ने कहा, "यह महिला क्रिकेट के लिए और वैश्विक क्रिकेट समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है।"
 
उन्होंने आगे कहा, "महिला क्रिकेट लगातार मजबूती से आगे बढ़ रहा है और हम खुश और सम्मानित हैं। राष्ट्रमंडल खेल संघ ने बर्मिंघम 2022 में महिला टी 20 क्रिकेट को शामिल करने के लिए मतदान किया।"
 
बता दें कि क्रिकेट को  अभी तक केवल एक बार राष्ट्रमंडल खेल 1998 में शामिल किया गया है, जिसमें आठ टीमों ने हिस्सा लिया था, कुआलालंपुर में आठ दिनों तक चलने वाले 50 ओवर के पुरूष क्रिकेट स्पर्धा में दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक हासिल किया था।  
 
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, "हमें खुशी है कि महिला टी 20 क्रिकेट बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 का हिस्सा होगा, जो महिला क्रिकेट के बेहद उज्ज्वल भविष्य का संकेत है।"
 
दूसरी ओर, एमसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन माइक गैटिंग ने पुरुष क्रिकेट के बारे में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खेल को 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में शामिल करने की कोशिश में लगा हुआ है। गैटिंग ने यह बात इसी सप्ताह लॉर्ड्स में आईसीसी के नए कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने द्वारा कही गई बात के हवाले से कही है।
 
उल्लेखनीय है कि बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा जिसमें  4500 खिलाड़ी 18 विभिन्न खेलों हिस्सा लेंगे।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS